Fifa women's world cup final 2023: विमेंस वर्ल्ड कप में स्पेन ने मारी बाजी, इंग्लैंड को दी 1-0 से मात

नई दिल्लीः फीफा वीमेंस फुटबॉल वर्ल्ड में रविवार को इतिहास रचते हुए टूर्नामेंट को अपने नाम किया. स्पने ने इंग्लैंड के खिलाफ 1-0 से जीत दर्ज की. ऑस्ट्रेलिया के सिडनी स्टेडियम में खेले गए इस खिताबी मुकाबले में स्पेन की तरफ से एकमात्र गोल 23 साल की ओल्गा कारमोना ने किया. और निर्णायक मुकाबले में जीत हासिल की. 

वहीं खास बात ये रही की दोनों ही टीमें खिताबी मुकाबले में पहली बार पहुंची. ऐसे में दोनों टीमों के पास पहली बार यह खिताब जीतकर इतिहास रचने का मौका था. लेकिन स्पेन ने खिताब पर कब्जा करके इंग्लैंड के मनसूबों पर पानी फेर दिया. इसके साथ ही जर्मनी अकेली टीम थी. जिसने पुरुष और महिला, दोनों वर्गों में फीफा वर्ल्ड कप जीता है. लेकिन अब स्पेन के नाम भी यह रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. और इसी के साथ 5वीं खिताबी टीम बन गयी है. स्पेन ने सेमीफाइनल में स्वीडन को 2-1 से तो इंग्लैंड ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी.

अमेरिका ने 4 बार अपने नाम किया खिताबः
वहीं अगर एक नजर टूर्नामेंट के पूरे सफर पर डाले जाये तो विमेंस फुटबॉल वर्ल्ड कप के खिताब को अब तक अमेरिका ने 4 बार जबकि जर्मनी ने 2 बार, नार्वे और जापान ने 1-1 बार इस खिताब को इससे पहले अपने नाम किया है. इंग्लैंड का किसी भी विमेंस वर्ल्ड कप में यह अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है. इससे पहले साल 2015 में वर्ल्ड कप में उन्होंने तीसरा स्थान किया था.