ऐसा कोई सगा नहीं, जिसको इन्होंने ठगा नहीं, शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर 150 करोड़ की ठगी वाला परिवार

जोधपुरः वैसे तो आपने निवेश के नाम पर ठगी और धोखाधडी के कई मामले देखे होंगे मगर हम आपको ऐसे एक बहुचर्चित ठगी और धोखाधडी से जुडे मामले के बारे मे बताएंगे जिसमें केवल एक व्यक्ति ने नही बल्कि पूरे परिवार ने मिलकर लोगों को शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर पहले झांसा दिया बाद में 150 करोड से भी अधिक की ठगी का यह पूरा मामला ठगी के शिकार हुए लोगों के द्वारा बताया जा रहा है. जोधपुर के रामेश्वर नगर स्थित जनता कॉलोनी क्षेत्र के रहने वाले ठगी के मास्टरमाइंड सूर्यप्रकाश व्यास और उसके पिता रामकिशोर व्यास ने अपनी इस ठगी के काम को बडे ही सरलता के साथ अंजाम दिया जिसमें पहले 1 हजार से भी अधिक परिवार इस ठगी के झाल में फंसे हुए है. सूर्यप्रकाश व्यास व उसके पिता रामकिशोर व्यास द्वारा पूरी तरह फिल्मी स्टाइल में इस ठीग के पूरे मामले को अंजाम दिया. अब तक आरोपी के खिलाफ 13 से ज्यादा मुकदमे अलग-अलग थानो में दर्ज है.

शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर इसने 1000 से अधिक लोगों से 150 करोड़ रुपए की ठगी की है. पिछले एक साल में देश के कई शहरों में फरारी काटने के बाद पुलिस ने इसको गिरफ्तार किया था. अब तक 300 से अधिक लोग करोडों की ठगी का परिवाद दे चुके हे. आरोपी सूर्यप्रकाश पुत्र रामकिशोर व्यास उर्फ रतनजी लोगों से एंजल ब्रोकिंग कंपनी के नाम से शेयर मार्केट में रुपए लगवाने लगा. वह कुछ ही दिनों में 30 से 50 प्रतिशत मुनाफे का लालच देता और मोटी रकम इन्वेस्ट करवा लेता. उसने अपने नीचे भी कुछ एजेंट बना रखे थे, उनके जरिये भी शहरभर के लोगों को निशाना बनाया गया. वह जिन्हें एजेंट बनाता उन्हें अच्छे मुनाफे के साथ महंगे गिफ्ट भी देता था. सूर्यप्रकाश के अलावा उसके माता-पिता सहित परिवार के लोग और अन्य साथी भी आरोपी हैं. इस पूरे मामले में बात करे तो अब तक 13 से अधिक मुकदमे दर्ज हो चुके है.

फर्स्ट इंडिया न्यूज के रेजिडेंट एडिटर राजीव गौड़ ने इस पूरे मामले को लेकर जब थाने में पहुंचकर इस मामले की जांच करने वाले थानाधिकारी राजेन्द्र चौधरी से बात की तो उन्होने कहा कि इस पूरे मामले की जांच की जा रही है. जिसमें कुडी भगतासनी में 8 मुकदमे,चौपासनी हाउसिंग बोर्ड थाने में 2,माता का थान थाने में 1 और नागोर साइबर थाने में 1 मुकदमा दर्ज किया गया है. लोगों को झांसा शेयर मार्केट में इन्वेस्ट का कहता और आगे वह एक तरह से डब्बा ट्रेडिंग का काम करता था. वही इसमें पीडित कृष्णा गौड़ से बात की गई तो उसने बताया कि सूर्यप्रकाश व्यास द्वारा लोगों के रुपए हड़पने का पूरा षड्यंत्र ही रचा गया था,कि लोगों से किस प्रकार विश्वास में लेकर करोड़ों रुपए एकत्रित किए जाएं. इसके लिए इसने लोगों को ज्यादा रिटर्न देने का वादा किया ,मूल रकम आपकी सुरक्षित रहेगी, आप जब चाहे तब रुपए ले सकते हैं.शुरुआती महीनों में रिटर्न भी दिया जिससे लोग इसके झांसे में आ गए. सभी गरीब लोगों ने बैंकों से लोन लेकर व परिचितों से उधार लाकर लाखों करोड़ों रुपए सूर्य प्रकाश व्यास को दिए हैं,जिसके कारण सभी पीड़ित लोग दिनों दिन परेशान हो रहे है.

शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर ठगी करने वाले मुख्य आरोपी सूर्य प्रकाश व्यास पुत्र रामकिशोर व्यास निवासी जनता कॉलोनी ने वर्ष 2021 में आईपीओ के नाम पर रुपए अपने मित्रों,रिश्तेदारों और जान पहचान वाले लोगों से अच्छे रिटर्न देने के नाम पर लेना प्रारंभ किया. जिस पर हर महा यह लोगों को 5% 10% 25% 40% तक रिटर्न देता था,शुरुआती महीनो में इसने रिटर्न दिया जिससे इसने सभी लोगों का विश्वास जीत लिया. फिर इसने लोगों से अपने मेल मिला और परिचितों से भी रुपए लाने को कहा और अच्छा रिटर्न देने का प्रलोभन दिया जिससे लोगों ने विश्वास में आकर अपने परिचितों से भी उधार लाकर रुपए इसको दे दिए. ऐसा जाल इसने मई 2022 तक चलाया, जिससे इसने कई लोगों को अपने षड्यंत्र में फंसा लिया.