कांग्रेस संगठन में होंगे जल्द बदलाव, कमेटी खराब परफॉर्मेंस वाले राज्यों की होगी रिपोर्ट तैयार

जयपुरः लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद अब कांग्रेस संगठन में जल्द ही कईं बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. इसके लिए पहले सीनियर नेताओं की एक विशेष कमेटी का गठन होगा. उसकी रिपोर्ट आने के बाद कुछ राज्यों के पीसीसी चीफ और प्रभारी बदले जा सकते हैं. वहीं जल्द यूथ कांग्रेस को भी नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिलेगा. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस टीम में भी इस दौरान बदलाव होगा. दे

लोकसभा चुनाव के परिणाम आ चुके है और कांग्रेस एक बार फिर विपक्ष में आ चुकी है. लिहाजा कांग्रेस पार्टी अब खुद को मजबूत करने के लिए अपने संगठन पर फोकस करेगी. इसके लिए जल्द ही कांग्रेस पार्टी वरिष्ठ नेताओं की एक स्पेशल कमेटी का गठन करेगी. कमेटी आंध्र प्रदेश,उड़ीसा,एमपी,हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे उन राज्यों की रिपोर्ट की तैयार करेगी जहां कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद खराब रहा. कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद संगठन में फिर बड़े बदलाव किए जाएंगे. यानी कईं राज्यों के पीसीसी चीफ बदले जाएंगे और साथ ही कुछ राज्यों के प्रभारी भी चेंज किए जाएंगे. 

वहीं यूथ कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने की प्रक्रिया भी शुरु होगी. क्योंकि बी श्रीनिवास लंबे समय से अभी अध्यक्ष है और वो साउथ के कर्नाटक से आते हैं. कांग्रेस पार्टी में साउथ लॉबी के खड़गे,वेणुगोपाल और जयराम रमेश सहित कईं नेता हो गए हैं. इसलिए यूथ कांग्रेस का नया अध्यक्ष इस बार उत्तर भारत के किसी राज्य से बनाया जा सकता हैं. यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए राजस्थान के भी दो विधायक लॉबिंग कर रहे हैं. वहीं राजस्थान प्रदेश कांग्रेस टीम में इस दौरान बदलाव किया जाएगा. जिसके तहत निष्क्रिय पदाधिकारियों की छुट्टी होगी औऱ नए-मेहनती चेहरों को मौका दिया जाएगा. 

हालांकि राजस्थान में बड़े पदों पर इस दौरान कोई बदलाव नहीं होगा. पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा औऱ प्रभारी सुखजिंदर रंधावा अपने पदों पर बने रहेंगे. क्योंकि दोनों के नेतृत्व में कांग्रेस ने राजस्थान में अच्छा पद्रर्शन किया. वहीं दोनों को चुनाव से ठीक पहले ही रिपीट किया गया था. संगठन में यह तमाम बदलाव अगले माह यानि जुलाई में होने की पूरी संभावना है. 

रिपोर्टर-दिनेश डांगी