श्याम बेनेगल की 'मुजीब' का ट्रेलर हुआ जारी, शेख मुजीबुर रहमान की बायोपिक 27 अक्टूबर को होगी रिलीज

मुंबई : फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल की फिल्म मुजीब: द मेकिंग ऑफ ए नेशन का ट्रेलर रविवार को जारी किया गया. अपने यूट्यूब चैनल एनएफडीसी इंडिया पर लगभग दो मिनट की क्लिप पोस्ट की गई जिसमें बांग्लादेश के संस्थापक पिता शेख मुजीबुर रहमान (बांग्लादेशी अभिनेता अरिफिन शुवू द्वारा अभिनीत) ने 1971 में आजादी की लड़ाई में देश का नेतृत्व किया. ट्रेलर की शुरुआत मुजीबुर रहमान के विमान से उतरने और जमीन को चूमने से हुई. इसके बाद वह जनता के बीच गए और उन्हें बंगाली भाषा का महत्व समझाया. जैसे ही मुहम्मद अली जिन्ना ने उर्दू को राष्ट्रीय भाषा घोषित किया, मुजीबुर रहमान ने अपनी लड़ाई की गती दी.

ट्रेलर के बारे में: 

ट्रेलर में मुजीबुर रहमान के निजी जीवन की भी झलक दी गई क्योंकि उन्होंने रेनू (नुसरत इमरोज़ द्वारा अभिनीत) से शादी की थी. ट्रेलर में उनकी बेटी, युवा शेख हसीना (नुसरत फारिया) की एक संक्षिप्त झलक भी देखी गई. मुजीबुर ने पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति ज़ुल्फ़िकार अली भुट्टो (रजीत कपूर द्वारा अभिनीत) से भी मुलाकात की. ट्रेलर में महात्मा गांधी की भी झलक दिखाई गई, जिन्होंने तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान को अपना समर्थन दिया था. जब मुजीबुर ने लोगों से अपनी आज़ादी के लिए लड़ने को कहा तो रक्तपात, युद्ध और क्रांति हुई.

फिल्म के बारे में:

'मुजीब: द मेकिंग ऑफ ए नेशन' भारत के राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) और बांग्लादेश फिल्म विकास निगम (बीएफडीसी) के बीच एक सहयोग है. यह 27 अक्टूबर को रिलीज होगी. आगामी जीवनी नाटक बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति और बाद में इसके प्रधान मंत्री मुजीबुर रहमान की जीवन कहानी बताता है, जिनकी 1975 में उनके परिवार के अधिकांश लोगों के साथ हत्या कर दी गई थी. इसे हाल ही में 48वें वार्षिक टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (टीआईएफएफ) में प्रदर्शित किया गया था. फिल्म में चंचल चौधरी, रियाज़ अहमद, फजलुर रहमान बाबू, तौकीर अहमद और सियाम अहमद की विशेष भूमिका भी है.