Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण, रक्षा के लिए 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ का बजट

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट पेश कर रही है. सीतारमण ने कहा कि अगले 5 साल में ग्रामीण इलाकों में दो करोड़ और घर बनाए जाएंगे. सीतारमण ने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा पर सरकार का जोर है. पिछड़े जिलों के विकास पर जोर है. हमारे देश में सबके लिए पर्याप्त अवसर है. अगले 5 साल में 2 करोड़ और घर बनाएंगे. 3 करोड़ गरीबों के घर बनाने का लक्ष्य पूरा. सोलर प्रोजेक्ट वाले 1 करोड़ घर को 300 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी.  सीतारमण ने कहा कि हमने भाई-भतीजावाद को खत्म किया. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण:
रक्षा के लिए 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ का बजट: सीतारमण
40 हजार रेलवे कोच बदले जाएंगे: सीतारमण
3 प्रमुख आर्थिक रेल कॉरिडोर बनाए जाएंगे: सीतारमण
10 साल में विमानन क्षेत्र का कायाकल्प: सीतारमण
517 नए हवाई मार्ग तय किए गए: सीतारमण
देश में एयरपोर्ट की संख्या 149 हुई: सीतारमण
छोटे शहरों में मेट्रो का विस्तार: सीतारमण
'लोग अच्छे से रह रहे हैं और अच्छी आमदनी कर रहे हैं'
'औसत वास्तविक आमदनी 50 फीसदी बढ़ी है'
'महंगाई दर संभली हुई है'
'परियोजनाएं समय पर पूरी हो रही हैं'
'लोग अच्छे से रह रहे हैं और अच्छी आमदनी कर रहे हैं'
'बड़ी योजनाओं की प्रभावी तरीके से और समय पूरा किया जा रहा'
'GST ने एक देश, एक मार्केट और एक टैक्स की धारणा को मजबूत किया' 
'आईएफएससी ने वैश्विक वित्तीय निवेश का रास्ता खोला है'

 सीतारमण ने कहा कि अगले 5 साल में ग्रामीण इलाकों में दो करोड़ और घर बनाए जाएंगे. सीतारमण ने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा पर सरकार का जोर है. पिछड़े जिलों के विकास पर जोर है. हमारे देश में सबके लिए पर्याप्त अवसर है. अगले 5 साल में 2 करोड़ और घर बनाएंगे. 3 करोड़ गरीबों के घर बनाने का लक्ष्य पूरा. सोलर प्रोजेक्ट वाले 1 करोड़ घर को 300 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी.  सीतारमण ने कहा कि हमने भाई-भतीजावाद को खत्म किया. सभी के लिए सामाजिक,आर्थिक बदलाव किया. हम गरीब,महिला, किसानों के लिए काम कर रहे. गरीब का कल्याण, देश का कल्याण. 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर निकाले. पीएम जनधन योजना 34 लाख करोड़ सीधे खाते में. 78 लाख रेहड़ी वालों को भी सहायता दी. 11.8 करोड़ किसानों को सम्मान निधि दी गई. 4 करोड़ किसानों को फसल बीमा का लाभ. इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण पढ़ना शुरू कर दिया है. निर्मला ने कहा, देश की जनता भविष्य की तरफ देख रहे हैं. वे आशान्वित हैं.

देश में नया उद्देश्य और उम्मीद जगी:

पीएम मोदी के नेतृत्व में हम आगे बढ़ रहे हैं. जब पीएम मोदी ने 2014 में काम शुरू किया तब बहुत ज्यादा चुनौतियां थीं. जनता के हित में काम शुरू किए हैं. जनता को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर दिए हैं. देश में नया उद्देश्य और उम्मीद जगी है. जनता ने हमें दूसरी बार सरकार में चुना. हमने व्यापक विकास की बात की. सबका साथ, सबका विश्वास और सबके प्रयास के मंत्र से आगे बढ़े. सीतारमण ने कहा, हर घर जल, सभी के बिजली, गैस, वित्तीय सेवाएं और बैंक अकाउंट खोलने के लिए काम किया है. खाद्यान्न की चिंताओं को दूर किया है. 80 करोड़ लोगों को निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया है. मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा किया है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आय बढ़ी है. 2047 तक भारत एक विकसित राष्ट्र बन जाएगा. हम लोगों को सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं. हमने भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को खत्म किया है. 

बजट में तीन-महीने तक खर्च होने वाली राशि का लेखा-जोखा:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में अंतरिम बजट पेश कर रही हैं. इस बजट में तीन-महीने तक खर्च होने वाली राशि का लेखा-जोखा है. पूर्ण बजट आम चुनाव के बाद आएगा. इससे पहले कैबिनेट बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि अंतरिम बजट अच्छा होगा. बजट देश के लोगों के लिए बढ़िया होगा.राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मंजूरी के बाद मोदी कैबिनेट ने भी बजट पर मुहर लगा दी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लगातार छठवीं बार बजट पेश करेंगी. चुनावी वर्ष है, इसलिए ये अंतरिम बजट है. थोड़ी देर में वित्त मंत्री का संसद में बजट सत्र का भाषण शुरू होगा. आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अंतरिम बजट पेश करेंगी. जिसके लिए वह राष्ट्रपति भवन पहुंची, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्य मंत्री पंकज चौधरी और भागवत किशनराव कराड और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. यहां राष्ट्रपति ने वित्त मंत्री का मुंह मीठा करवाया और शुभकामनाएं दीं. आपको बता दें कि अंतरिम बजट 2024-25 पेश करने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की.  इसके बाद वित्त मंत्री संसद भवन पहुंची. जहां वह कैबिनेट की बैठक में शामिल हुई. कैबिनेट की बैठक में बजट को मंजूरी मिल गई है.