UPSC CSE 2023: DAF 1 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

नई दिल्ली : यूपीएससी विस्तृत आवेदन पत्र 1 (डीएएफ-1) के लिए आवेदन प्रक्रिया आमंत्रित कर रहा है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. जिन उम्मीदवारों ने यूपीएससी सीएसई 2023 के प्रारंभिक दौर को पास कर लिया है, वे मुख्य दौर के लिए डीएएफ फॉर्म 1 भरेंगे. यूपीएससी सीएसई 2023 डीएएफ 1 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई शाम 6 बजे तक है.

परीक्षा शुरू होने की तारीख से लगभग तीन से चार सप्ताह पहले, यूपीएससी वेबसाइट योग्य आवेदकों के लिए ई-प्रवेश पत्र और परीक्षा कार्यक्रम प्रकाशित करेगी. यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है. महिला आवेदकों और एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणियों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है.

मुख्य परिक्षा के लिए फिर करना होगा आवेदन:

यूपीएससी की अधिसूचना में कहा गया है कि परीक्षा के नियमों के अनुसार, उक्त परीक्षा में योग्य घोषित किए गए सभी आवेदकों को सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2023 के लिए विस्तृत आवेदन पत्र- I (डीएएफ-1) में फिर से आवेदन करना होगा. जिसे संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर दिनांक 10/07/2023 से 19/07/2023 सायं 6:00 बजे तक उपलब्ध करा दिया गया है. सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2023 में प्रवेश के लिए सभी उम्मीदवारों को डीएएफ-1 ऑनलाइन भरना और उसे ऑनलाइन जमा करना आवश्यक है.

आवेदन करने के चरण:

 1: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
 2: यूपीएससी सीएसई 2023 डीएएफ के लिंक पर क्लिक करें
 3: परीक्षा के नाम पर क्लिक करें और अपना पंजीकरण कराएं
 4: आवेदन पत्र पूरा करने के लिए आवश्यक विवरण दर्ज करें और दस्तावेज अपलोड करें
 5: आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें
 6: आवेदन पत्र जमा करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सहेजें