18 जनवरी 2024 तक वृश्चिक राशि में रहेगा शुक्र, ठंड बढ़ने और बारिश की संभावना

जयपुर: शुक्र ग्रह 25 दिसंबर को वृश्चिक राशि में गोचर कर चुके हैं और इसके बाद नए साल के पहले महीने में यानी 18 जनवरी को वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में प्रवेश करेंगे. वैदिक ज्योतिष में शुक्र को प्रेम, विवाह, सौंदर्य, सुख-सुविधा, धन आदि के कारक ग्रह माना गया है. शुक्र जब एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं, तब उसका प्रभाव देश दुनिया समेत मेष से मीन तक सभी 12 राशियों पर पड़ता है. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर - जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र ग्रह वृश्चिक में 18 जनवरी 2024 तक रहेगा. इसका प्रभाव देश-दुनिया पर पड़ेगा. शुक्र का असर मौसम और देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा. काल गणना के अनुसार शुक्र 8 वें भाव (वृश्चिक राशि) में गोचर करेंगे. ऐसे में सभी राशि के लोगों पर इसका मिला जुला असर हो सकता है, लेकिन धनु और मकर राशि वालों को इस दौरान विशेष फल मिल सकता है. 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र के शुभ प्रभाव से सुख-समृद्धि और सौभाग्य में होगी वृद्धि होती है. शुक्र को सभी ग्रहों में सबसे चमकदार ग्रह माना जाता है. चूंकि शुक्र एक शुभ ग्रह है इसलिए कुंडली में इसकी अच्छी स्थिति से जातकों को जीवन में कई सुख सुविधाएँ मिलती हैं लेकिन मुख्य रुप से प्रेम, भौतिक सुखों में इसकी मजबूती से वृद्धि होती है. इसके साथ ही वैवाहिक जीवन में भी शुक्र की स्थिति का असर पड़ता है, यदि कुंडली में शुक्र अच्छी स्थिति में है तो दांपत्य जीवन सुखद रहता है. वहीं शुक्र की दुर्बल स्थिति व्यक्ति के वैवाहिक जीवन को खराब कर सकती है. शनि व बुध शुक्र के मित्र ग्रहों में आते है. शुक्र ग्रह के शत्रुओं में सूर्य व चन्द्रमा है. शुक्र के साथ गुरु व मंगल सम सम्बन्ध रखते हैं. वृषभ एवं तुला राशि के स्वामी शुक्र कन्या राशि में नीच राशिगत संज्ञक तथा मीन राशि में उच्चराशिगत संज्ञक कहे गए हैं. 

ठंड बढ़ने और बारिश की संभावना
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र के राशि परिवर्तन से ठंड बढ़ने और बारिश की संभावना, सोने-चांदी और अन्य धातुओं की कीमत में उतार-चढ़ाव होने के योग बन रहे हैं. इस ग्रह के राशि बदलने से देश के कुछ हिस्सों में तेज बारिश और कुछ जगहों पर उमस और कम बारिश होगी. धान, अनाज, कपड़े, भौतिक सुविधाएं और खाने-पीने की चीजों की कीमतें भी बढ़ सकती है. इसके साथ ही राजनीति में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा. प्राकृतिक आपदा की भी आशंका है.

 शुक्र के उपाय 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि मां लक्ष्मी अथवा मां जगदम्बा की पूजा करें. भोजन का कुछ हिस्सा गाय, कौवे और कुत्ते को दें. शुक्रवार का व्रत रखें और उस दिन खटाई न खाएं. चमकदार सफेद एवं गुलाबी रंग का प्रयोग करें. श्री सूक्त का पाठ करें. शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र, दही, खीर, ज्वार, इत्र, रंग-बिरंगे कपड़े, चांदी,

चावल इत्यादि वस्तुएं दान करें.
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास से जानते हैं  शुक्र के वृश्चिक राशि में जाने पर सभी राशियों पर क्या होगा प्रभाव.
मेष राशि -  अष्टम भाव में शुक्र के गोचर से आप अपने जीवन में भौतिक सुख सुविधाओं पर अधिक धन खर्च करेंगे. आप अपने जीवनसाथी के साथ एक अच्छा समय बिताने वाले हैं और ससुराल पक्ष के साथ भी आपके रिश्ते अच्छे रहने वाले है. शुक्र की दृष्टि अपनी ही राशि पर जा रही है इसलिए धन के मामले में यह गोचर आपको अच्छी सफलता देने वाला होगा.

वृष राशि -  सप्तम भाव में शुक्र का गोचर आपके लिए एक अच्छा स्त्री सुख लेकर के आने वाला है. अगर आप पार्टनर के साथ व्यापार करना चाह रहे है तो आपका काम इस गोचर में हो सकता है. शुक्र के इस गोचर के दौरान इस बात की पूरी सम्भावना है कि आप अपनी पत्नी के साथ एक रोमांटिक ट्रिप पर जा सकते हैं. शुक की लग्न पर दृष्टि आपके लिए शुभ होगी और समाज में सम्मान बढ़ेगा. 

मिथुन राशि -  शुक्र का गोचर आपके लिए किसी स्त्री पर धन खर्च का योग बना रहा है. कार्यस्थल पर किसी महिला से मतभेद हो सकते हैं. हालांकि विदेश यात्रा और व्यापार के लिए यह शुक्र आपके लिए लाभदायक रहने वाला है. ऐसा प्रतीत हो रहा है कि इस समय आपके शत्रु आपके खिलाफ साजिश कर सकते हैं इसलिए आपको किसी पर अधिक विश्वास करके नहीं चलना है. 

कर्क राशि -  शुक्र का यह गोचर आपके लिए परम लाभकारी साबित होगा. प्रेम प्रसंग में आपको सफलता प्राप्त होगी. अगर आप स्त्री है तो आपका प्रेमी आपको कोई कीमती तोहफा दे सकता है. परिवार के ऊपर धन खर्च करके के योग दिखाई दे रहे है. अगर आप महिला कारोबारी है तो आपको व्यापार में बढ़िया मुनाफा होगा और नए मित्रों से लाभ होने की भी पूरी उम्मीद है. 

सिंह राशि -  शुक्र के इस गोचर से आपके परिवार का माहौल अच्छा होगा. मीडिया और ग्लैमर जगत से जुड़े जातकों को शुभ परिणाम प्राप्त होने की उम्मीद है. कार्यस्थल पर आपके लिए सफलता के नए द्वार खोलने का काम शुक्र देव करने वाले हैं. अगर आप किसी से प्रेम करते हैं तो अपने परिवार वालों से मिलवाने का बहुत अच्छा समय है. अगर आप वाहन लेने की सोच रहे है तो समय अच्छा है. 

कन्या राशि -  शुक्र के इस गोचर से कन्या राशि के जातकों को यात्राओं से लाभ होगा. इस समय आपका भाग्य पूरी तरह से आपका साथ देगा और धार्मिक यात्राओं के भी योग बने हुए हैं. अगर आप सिनेमा से जुड़े हुए है तो आपको अच्छा काम मिलने की उम्मीद है. इस गोचर काल में आप अपने परिवार के लोगों के साथ कहीं बाहर घूमने के लिए भी जा सकते हैं जहां आप खूब मस्ती करेंगे. 

तुला राशि -  शुक्र के इस गोचर से आपकी वाणी प्रभावी होगी और आप लोगों के दिलों पर राज करेंगे. अगर आर्थिक दृष्टि से देखे तो शुक्र का यह गोचर धन आगमन के रास्ते खोलने वाला होगा. अष्टम भाव पर शुक्र की दृष्टि से आकस्मिक धन लाभ के भी मौके आपको मिलने वाले हैं. आपके जीवन में प्रेम की अधिकता होगी और आप अपनी पत्नी से खूब प्रेम और रोमांस करने वाले हैं. 

वृश्चिक राशि -  शुक्र के इस गोचर से कला और संगीत जगत के लोगों को अच्छी सफलता प्राप्त होगी. इस समय आपके लिए परिवार और समाज दोनों ही जगह मान सम्मान की स्थिति बनने वाली है. शुक्र के इस गोचर से आप विपरीत लिंग के लिए आकर्षण का केंद्र बन सकते हैं. अगर आप महिला है तो किसी मित्र के माध्यम से आपको प्रेम प्रस्ताव की प्राप्ति भी हो सकती है. 

धनु राशि -  शुक्र के इस गोचर के कारण आप अपनी पत्नी की इच्छा को पूरी करने के लिए काफी धन खर्च करने वाले हैं. इस गोचर के दौरान आपको सोच समझकर निवेश करना होगा. अगर आप नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो समय आपके अनुकूल है. इस गोचर के कारण आपको अपने भाइयों और मित्रों से भी अच्छा धन लाभ होने की उम्मीद है.

मकर राशि -  शुक्र का यह गोचर मकर राशि के जातकों के लिए पूरी तरह से अनुकूल साबित होने जा रहा है. इस समय आप न सिर्फ अपनी नौकरी में अच्छा प्रदर्शन करेंगे बल्कि आपके आर्थिक लाभ के भी रास्ते खुलने वाले हैं. छात्र वर्ग के लिए भी यह गोचर अच्छा होगा. अगर आप अपने मित्र को प्रेम प्रस्ताव देना चाहते है तो अनुकूल समय है. कार्यस्थल पर आपकी सराहना होगी और आपको नए प्रोजेक्ट दिए जा सकते हैं. 

कुम्भ राशि -  कला, सिनेमा और लेखन से जुड़े जातकों को इस समय अच्छे मौके मिलने वाले हैं और आप इन मौकों को बिल्कुल हाथ से न जाने दें. अगर आप काफी समय से किसी मकान को लेना चाह रहे थे तो आपकी इच्छा पूरी हो सकती है. घर का वातावरण अच्छा रहेगा और मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है. 

मीन राशि -  शुक्र के इस गोचर से आपका ईश्वर, धर्म और आध्यात्म में रुझान आएगा और किसी धार्मिक यात्रा में भी आप शामिल हो सकते हैं. इस समय आपके पिता और गुरु का आशीर्वाद एवं सहयोग भी आपको प्राप्त होगा. शुक्र के दृष्टि फलस्वरूप भाई बहनों के साथ अच्छा मौज मस्ती का समय बीतने वाला है और आपको यात्राओं से अच्छा लाभ और मुनाफा प्राप्त होने की उम्मीद है.