वहीदा रहमान को इस साल 'दादा साहब फाल्के' लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

मुंबई : भारतीय सिनेमा की सबसे प्रतिष्ठित अभिनेत्रियों में से एक, 85 वर्षीय वहीदा रहमान को उनके शानदार करियर के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया जाएगा. सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोशल मीडिया पर घोषणा साझा की और लिखा कि, यह महान अभिनेत्री अपने पांच दशकों से अधिक लंबे करियर में अपने विशाल काम के लिए जानी जाती है. उनके सबसे यादगार प्रदर्शनों में गाइड, प्यासा, कागज के फूल और चौदहवीं का चांद जैसी कई अन्य फिल्में शामिल हैं.

दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारत का सर्वोच्च फिल्म सम्मान है और भारत सरकार द्वारा दिया जाता है. समाचार को ऑनलाइन साझा करते हुए ठाकुर ने लिखा कि, वहीदा जी ने एक भारतीय नारी के समर्पण, प्रतिबद्धता और ताकत का उदाहरण दिया है जो अपनी कड़ी मेहनत से पेशेवर उत्कृष्टता के उच्चतम स्तर को हासिल कर सकती है. समीक्षकों द्वारा प्रशंसित अभिनेत्री की उपलब्धियों और मान्यता की सूची में भारतीय सिनेमा में उनके अपार योगदान के लिए पद्म श्री और पद्म भूषण भी शामिल हैं.

वहीदा रहमान की प्रसिद्ध फिल्में:

उनकी अन्य उल्लेखनीय भूमिकाओं में राम और श्याम, खामोशी और नील कमल जैसी फिल्में शामिल हैं. उन्हें फिल्म गाइड के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है जिसमें वह देव आनंद के साथ नजर आई थीं. हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक मानी जाने वाली वहीदा के नाम एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और तीन फिल्मफेयर पुरस्कार दर्ज हैं. अभिनेत्री ने 1955 में फिल्म रोजुलु मारायी से अपनी शुरुआत की, जिसमें उन्होंने एक नर्तकी की भूमिका निभाई. 

पुरस्कार के बारे में: 

अभिनेत्री को इस साल के अंत में एक समारोह के दौरान पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. अनुभवी अभिनेत्री आशा पारेख इस प्रतिष्ठित पुरस्कार की अंतिम प्राप्तकर्ता थीं. पुरस्कार के अलावा, गुजरे जमाने की दोनों अभिनेत्रियों के बीच काफी अच्छी दोस्ती भी है. पूर्व में पुरस्कार प्राप्त करने वाले अन्य अभिनेताओं में रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, गुलज़ार, मनोज कुमार, शशि कपूर, मन्ना डे और विनोद खन्ना (मरणोपरांत) सहित कई अन्य शामिल हैं.