बिना इंटरनेट के मोबाइल पर देख सकेंगे लाइव टीवी, 'डायरेक्ट-टू-मोबाइल' तकनीक की खोज कर रही सरकार

नई दिल्ली : सरकार बिना डेटा कनेक्शन के मोबाइल फोन पर लाइव टीवी चैनल प्रसारित करने की तकनीक तलाश रही है. डी2एम (डायरेक्ट-टू-मोबाइल) नामक यह तकनीक मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को केबल या डीटीएच के माध्यम से टीवी देखने के समान ही अपने डिवाइस पर टीवी देखने में सक्षम बनाएगी.

सरकार प्रौद्योगिकी को लागू करने पर निर्णय लेने के लिए दूरसंचार ऑपरेटरों सहित हितधारकों के साथ बातचीत कर रही है. हालाँकि, टेलीकॉम ऑपरेटर इस प्रस्ताव का विरोध कर सकते हैं क्योंकि D2M उनके डेटा राजस्व को प्रभावित कर सकता है. अगले सप्ताह एक बैठक निर्धारित की गई है, जिसमें दूरसंचार विभाग (डीओटी), सूचना और प्रसारण मंत्रालय (एमआईबी) और आईआईटी कानपुर के अधिकारियों के साथ-साथ दूरसंचार और प्रसारण उद्योगों के प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है. सरकार का मानना ​​है कि प्रसारण और ब्रॉडबैंड के माध्यम से सामग्री वितरित करने के लिए एक अभिसरण होना चाहिए, खासकर 5जी के लॉन्च के साथ.

भारत में हैं लगभग 800 मिलियन स्मार्टफोन उपयोगकर्ता: 

लगभग 210-220 मिलियन घरों तक टीवी सीमित होने के साथ, भारत में लगभग 800 मिलियन स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं, डेलॉइट की 2022 ग्लोबल टीएमटी (प्रौद्योगिकी, मीडिया और मनोरंजन, दूरसंचार) रिपोर्ट के अनुसार 2026 तक 1 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है. उसी रिपोर्ट के अनुसार, 80% से अधिक इंटरनेट ट्रैफ़िक वीडियो है, जो मोबाइल को प्रसारण टीवी सामग्री वितरण के लिए एक अच्छा मंच बनाता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार सामग्री वितरण, विशेष रूप से शैक्षिक और आपातकालीन चेतावनी प्रणाली जैसी अन्य आवश्यक सामग्री के लिए डी2एम का उपयोग करना चाहती है.