राजस्थान में तैयार होंगे विश्व स्तरीय खिलाड़ी, मिला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का तोहफा; अनुराग ठाकुर बोले- केंद्र और राज्य मिलकर खेलों को बढ़ावा देंगे तभी मेडल की सूची बढ़ पाएगी

जयपुर: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज प्रदेश में आवंटित 'खेलो इंडिया' सेंटर्स का शुभारंभ किया. सवाई मान सिंह स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में क्रीडा परिषद अध्यक्ष कृष्णा पूनिया, राजस्थान के खेल मंत्री अशोक चांदना और उप नेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया मौजूद रहे. 

इस दौरान केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने संबोधन में वीरों की धरती को प्रणाम करते हुए प्रधानमंत्री की तरफ से राजस्थान के सभी खिलाड़ियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि खेल एक राज्य का विषय है और राज्यों को उनमे भूमिका निभानी चाहिए. केंद्र सरकार भी चाहती है कि हर राज्य खेलों की दृष्टि से नई-नई योजनाएं लेकर आएं. खिलाड़ियों के लिए सुविधाओं को बढ़ावा दें. केंद्र और राज्य मिलकर खेलों को बढ़ावा देंगे तभी मेडल की सूची बढ़ पाएगी. 

उन्होंने कहा कि ओलंपिक गोल्ड मेडल में सूखा भी पड़ गया था लेकिन टोक्यो में गोल्ड तो नहीं पर ब्रोंज जीतकर पूरे देश में नया उत्साह पैदा किया. हाल ही में भारत की तीन बेटियों ने देश का नाम ऊंचा किया है. हर राज्य अपनी भूमिका खेलों में लगातार आगे बढ़ाएगा तो देश को उसका लाभ मिलेगा. हम खेलों में लगातार आगे बढ़ रहे, इसमें खेलो इंडिया योजना का बड़ा योगदान है. इस दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस राजस्थान खोलने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि राजस्थान के युवा सेना में सबसे बड़ा सहयोग देते हैं और अब खेलों में भी आगे आना होगा. राजस्थान के खिलाड़ी इन 33 खेलो इंडिया सेंटर से सीखेंगे. नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस राजस्थान में भी खुलेंगे. 

  

राजस्थान में खेलों के लिए 125 करोड़ के प्रोजेक्ट स्वीकृत कर चुके:
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि राजस्थान में खेलों के लिए 125 करोड़ के प्रोजेक्ट स्वीकृत कर चुके हैं. बड़ी बात यह है कि इनमें से कई प्रोजेक्ट पूरे भी हो चुके हैं जिनसे खेलों को बढ़ावा मिलेगा. अशोक चांदना को धन्यवाद देते हुए केंद्रीय खेल मंत्री ने कहा कि आपने खेलो इंडिया सेंटर्स के लिए 32 कोच चुन लिए उसकी बधाई. भविष्य में देश के 1000 खेलो इंडिया सेंटर के बीच भी कंपटीशन करवाया जाएगा. हमें ज्यादा से ज्यादा प्रतिस्पर्धा खड़ी करनी चाहिए. हम खेलो इंडिया सेंटर के कोचों की भी ट्रेनिंग करेंगे जिन्हें देसी और विदेशी कोच ट्रेनिंग देंगे. 

केंद्रीय खेल मंत्री ने राजस्थान में 51 खेलो इंडिया सेंटर मंजूर किए:
उन्होंने कहा कि देशभर में खेलो इंडिया सेंटर के माध्यम से कोचों को ब्लॉक स्तर पर भी ट्रेनिंग दी जाएगी. खेलो इंडिया के माध्यम से आज खिलाड़ियों को अपने भविष्य की चिंता नहीं रही. आप केवल खेलने की चिंता करें बाकी सभी सिंचाएं भारत सरकार पर छोड़ दें. मंत्री ठाकुर ने कहा कि राजस्थान के सभी फिजिकल एजुकेशन टीचर्स को किसी गेम से जोड़कर इसका लाभ लिया जा सकता है. अधिकारी, कर्मचारी से ज्यादा कोच की आवश्यकता है. केंद्रीय खेल मंत्री ने राजस्थान में 51 खेलो इंडिया सेंटर मंजूर किए. उन्होंने कहा कि खेल में न जाति, धर्म आता है न अमीरी गरीबी देखी जाती है.