दुनिया की पहली कैंसर वैक्सीन का ट्रायल जल्द, ब्रिटेन के 30 से अधिक अस्पतालों में मरीजों पर होगा परीक्षण

नई दिल्लीः कैंसर के मरीजों की नई जिंदगी की राह अब आसान होती नजर आ रही है. दुनिया की पहली कैंसर वैक्सीन का जल्द ट्रायल किया जाएगा. ब्रिटेन के 30 से अधिक अस्पतालों में मरीजों पर परीक्षण होगा. ऐसे में अगर वैक्सीन का ट्रायल सफल रह तो कैंसर के मरीजों को नई जिंदगी मिलेगी. 

इसी बीच चर्चा है कि इंग्लैंड में ही त्वचा कैंसर की वैक्सीन का भी परीक्षण चल रहा है. उम्मीद है कि वैक्सीन का परीक्षण 2027 तक पूरा हो जाएगा. जो कि अगर बीमारी पर प्रभावी रही तो जल्द ही इसे आगे प्रोसेस किया जाएगा.

वैक्सीन कई तरह के कैंसर पर हो सकती है प्रभावीः
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वैक्सीन की खुराक पहले 30 से अधिक अस्पतालों में मरीजों को दी जाएगी. इसके बाद दूसरे देशों में भी वैक्सीन का परीक्षण किया जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि ये वैक्सीन फेफड़े, मूत्राशय और अग्न्याशय समेत कई तरह के कैंसर पर प्रभावी हो सकती है. हालांकि अब देखने वाली बात ये होगी. कि ट्रायल में ये वैक्सीन क्या प्रभाव दिखाती है. 

ये होगा प्रोसेसः
अहम बात इसमें ये है कि वैक्सीन बीमारी से पहले नहीं बल्कि बीमारी के बाद ही दी जाएगी. मरीज की कैंसर पीड़ित कोशिका में मौजूद खास म्यूटेशन का अध्ययन करने के बाद वैक्सीन को डिजाइन किया गया.