Madhya Pradesh: चलती वंदे भारत एक्सप्रेस में भी दौड़ी योग की लहर

इंदौर (मध्यप्रदेश): भोपाल और नयी दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस भी बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग के रंग में रंगी दिखाई दी. योग को लेकर अनूठे कीर्तिमान रचने का जुनून रखने वाले इंदौर के 60 वर्षीय प्रशिक्षक ने देश की इस अत्याधुनिक ट्रेन में यात्रियों को योग मुद्राओं का अभ्यास कराया. कृष्णकांत मिश्रा (60) ने बताया, "मैंने वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों को सीट पर बैठे-बैठे और अपने स्थान पर खड़े होकर किए जा सकने वाले योगासन कराए. 

गौरतलब है कि मिश्रा हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अनूठे कारनामे कर लोगों का ध्यान खींचते हैं. योग प्रशिक्षक ने बताया कि उन्होंने पहले विश्व योग दिवस के मौके पर 21 जून 2015 को चलती रणथम्बौर एक्सप्रेस में यात्रियों को योग मुद्राओं का अभ्यास कराया था. यह सुपरफास्ट ट्रेन मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर को राजस्थान के प्रमुख शहर जोधपुर से जोड़ती है.

मिश्रा ने बताया कि 2018 में वह नेपाल के दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र हिलसा में 11,940 फुट की ऊंचाई पर करीब 40 लोगों को योगाभ्यास करा चुके हैं. उन्होंने बताया कि 2021 में कोविड-19 के वैश्विक प्रकोप के बीच उन्होंने न्यूजीलैंड से लेकर नॉर्वे में बसे भारतवंशियों को ऑनलाइन योगाभ्यास कराया था. सोर्स भाषा