Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा के 100 दिन पूरे, आज जयपुर में प्रेस कांफ्रेंस करेंगे राहुल गांधी

दौसा: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का आज 100वां दिन है. यात्रा 100वें दिन दौसा जिले में चल रही है. आज यात्रा दोनों चरणों में एक साथ चलेगी. ऐसे में यह यात्रा दौसा शहर से निकलती हुई गिरिराज धरण मंदिर पर समाप्त होगी. उसके बाद राहुल गांधी कांग्रेस सरकार के 4 साल पूरे होने के जश्न में शामिल होने के लिए जयपुर के लिए रवाना होंगे. राहुल गांधी की यात्रा 100वें दिन अबतक सातवें राज्य राजस्थान व 36 जिले दौसा में चल रही है. राजस्थान में यात्रा आने के बाद दौसा एकमात्र ऐसा जिला है जिसमें यात्रा का रूट सबसे अधिक दिन के लिए रहेगा. वहीं दौसा में राजस्थान सरकार में तीन मंत्री व 1 दर्जा प्राप्त मंत्री है. ऐसे में राजस्थान सरकार में कुल 4 मंत्री होने के चलते दौसा जिले में खासी भीड़ उत्साह नजर आ रहा है.  

दौसा जिले में यात्रा पहले चरण में चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा के क्षेत्र लालसोट विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश कर नांगल हाईकोर्ट से दौसा विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश कर गई. ऐसे में दौसा शहर से यह निकलते हुए यात्रा दोनों चरणों में एक साथ चलेगी. जयपुर आगरा हाईवे पर गिरिराज धरण मंदिर पर यात्रा क पड़ाव होगा. उसके बाद राहुल गांधी जयपुर के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित तमाम बड़े नेताओं के साथ रवाना होंगे. ऐसे में यात्रा के दौसा शहर से निकलने के चलते  शहर की भव्य सजावट की गई है. दौसा शहर में बेहतरीन लाइटिंग व कांग्रेस के झंडे बैनरों से इस शहर को भव्य सजाया गया है, तो वही सड़क किनारे आने वाली अधिकांश सरकारी व निजी बिल्डिंगों की पुताई व रंग रोगन कर शहर की सजावट में चार चद लगाए गए हैं. राहुल गांधी के आगमन के लिए दौसा वासियों ने पलक पावडे बिछा कर उनके स्वागत की तैयारियां की है.

आज दौसा में दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस हाईवे के समीप पड़ाव होगा:
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का आज दौसा में दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस हाईवे के समीप पड़ाव होगा. उसके बाद राहुल गांधी व यात्रियों के जयपुर जाने के कारण इस यात्रा में 1 दिन का विराम लग जाएगा. ऐसे में 17 दिसंबर को यात्रा का अवकाश लेने के कारण 18 दिसंबर को सुबह है यात्रा जिले के कांधौली गांव से फिर से फिर से शुरू होगी. 18 दिसंबर को सिकराय विधानसभा क्षेत्र के सिकंदरा से होते हुए यात्रा बांदीकुई विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश करेगी. ऐसे में सिकराय विधानसभा क्षेत्र में मंत्री ममता भूपेश के निर्देशन में राजस्थान सरकार के 4 साल के विकास कार्य योजना की प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जिसमें राहुल गांधी प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए बांदीकुई विधानसभा में प्रवेश करेंगे. 

भारत जोड़ो यात्रा का बांदीकुई विधानसभा क्षेत्र प्रवेश होगा:
वहीं सिकराय में प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए भारत जोड़ो यात्रा का बांदीकुई विधानसभा क्षेत्र प्रवेश होगा. विधायक जीआर खटाणा उनकी धर्मपत्नी पूर्व जिला प्रमुख गीता खटाणा के कार्य क्षेत्र में प्रवेश कर जाएगी. उसके बाद बांदीकुई क्षेत्र में यात्रा रात्रि विश्राम के लिए रुकेगी. दौसा अलवर मेघा हाइवे पर यात्रा का 18 तारीख रात को अंतिम विराम होगा. उसके बाद 19 को सुबह यात्रा शुरू होकर अलवर जिले में प्रवेश कर जाएगी. अलवर के मालाखेड़ा में राहुल गांधी की बड़ी सभा का आयोजन किया जाएगा.

...दौसा से दिनेश तिवारी की रिपोर्ट