Bharat Jodo Yatra: महाराष्ट्र चरण के 10वें दिन अकोला की तरफ बढ़ी भारत जोड़ो यात्रा

वाशिम: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में ‘भारत जोड़ो’ यात्रा बुधवार को अपने महाराष्ट्र चरण के 10वें दिन वाशिम जिले से एक बार फिर शुरू हुई. जम्भरून फाटा से सुबह छह बजे आरंभ हुई यह पदयात्रा शाम को मेड़शी गांव पहुंचेगी और रात में अकोला जिले के पातुर में ठहरेगी.

आदिवासियों और गरीबों को अधिकार मिलने चाहिए:
सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई ‘भारत जोड़ो’ यात्रा का यह 70वां दिन है. राहुल ने मंगलवार को दावा किया था कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रोज संविधान पर हमला करती रहती है, क्योंकि वह यह स्वीकार नहीं करना चाहती कि दलितों, आदिवासियों और गरीबों को अधिकार मिलने चाहिए.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और 2016 में नोटबंदी लागू करने के फैसले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि इन दोनों ही कदमों का इस्तेमाल छोटे और मध्यम व्यापारियों, दुकानदारों और किसानों को ‘‘खत्म करने के लिए हथियार’’ के रूप में किया गया था.राहुल ने हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर की भी आलोचना की थी और आरोप लगाया था कि वह ब्रिटिश हुकूमत के लिए ‘काम करते थे’ और उससे पेंशन लेते थे.

नेताओं ने भी इस यात्रा में हिस्सा लिया:
कांग्रेस की व्यापक जनसंपर्क पहल ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सात नवंबर को तेलंगाना से महाराष्ट्र में दाखिल हुई थी. राज्य में यह पदयात्रा अब तक नांदेड़, हिंगोली और वाशिम जिलों से गुजर चुकी है. यह यात्रा 20 नवंबर को मध्य प्रदेश में प्रवेश करने से पहले महाराष्ट्र के अकोला और बुलढाणा जिलों से भी गुजरेगी. महाराष्ट्र में महा विकास आघाडी (एमवीए) में कांग्रेस की सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना गुट के नेताओं ने भी इस यात्रा में हिस्सा लिया है. सोर्स-भाषा