महाराष्ट्र में एक दिन का विराम लेगी भारत जोड़ो यात्रा, 14 नवंबर को वाशिम के लिए करेगी प्रस्थान

हिंगोली: कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ने रविवार को महाराष्ट्र में एक दिन का विराम लिया है और यह सोमवार को हिंगोली जिले के कलमनुरी से वाशिम के लिए प्रस्थान करेगी.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने महाराष्ट्र में यात्रा के छठे दिन शनिवार रात कलमनुरी में एक जनसभा को संबोधित किया और कहा कि उनके नेतृत्व में हो रहे इस पैदल मार्च का संदेश है कि भारत को बांटा नहीं जा सकता और नफरत को फैलने नहीं दिया जाएगा.

छह राज्यों के 28 जिलों से गुजर चुकी:
कांग्रेस नेता ने वेदांता-फॉक्सकॉन और टाटा एयरबस जैसी बड़ी परियोजनाओं के महाराष्ट्र से गुजरात स्थानांतरित होने को लेकर राज्य और केंद्र सरकारों पर भी निशाना साधा. तमिलनाडु के कन्याकुमारी से सात सितंबर को शुरू हुई यह यात्रा शनिवार को 66वें दिन में प्रवेश कर गई और अब तक छह राज्यों के 28 जिलों से गुजर चुकी है.

दिन भर लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा:
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने शनिवार रात एक ट्वीट में कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का 66वां दिन हिंगोली जिले में समाप्त होने वाला है. दिन भर लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था. दुख की बात है कि हमने अपने सहयोगी राजीव सातव को पिछले साल जून (2021) में कोविड-19 के कारण खो दिया था, जिन्होंने लोकसभा में हिंगोली का प्रतिनिधित्व किया था. वह हमारी यादों में बने रहेंगे. कल विश्राम का दिन है.

समाप्त होने से पहले 12 राज्यों से होकर गुजरेगी:
यात्रा कुल 3,750 किलोमीटर की आधी दूरी तय कर चुकी है. इसने सात नवंबर की रात को पड़ोसी राज्य तेलंगाना से महाराष्ट्र में प्रवेश किया और पश्चिमी राज्य के नांदेड और हिंगोली जिलों से होकर गुजरी. कांग्रेस की जन संपर्क पहल 20 नवंबर को मध्य प्रदेश में प्रवेश करने से पहले महाराष्ट्र के पांच जिलों में 382 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. यह लगभग 150 दिनों में 3,570 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद जम्मू कश्मीर में समाप्त होने से पहले 12 राज्यों से होकर गुजरेगी. सोर्स-भाषा