मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले, शहरी परिवर्तन की सशक्त मिसाल बना कोटा मॉडल

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कोटा में 643.10 करोड़ रुपए की लागत से हुए 21 विकास कार्यों का लोकार्पण किया और इस अवसर पर उन्होंने 'कोटा मॉडल' को शहरी परिवर्तन की एक सशक्त मिसाल बताया. मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि कोटा में विकास के एक नए युग की शुरुआत हुई है.

गहलोत ने कहा कि कोरोना की विषम परिस्थितियों के बावजूद योजनाबद्ध तरीके से विकास के अद्भुत कार्य हुए हैं और इससे औद्योगिक एवं शिक्षा नगर के रूप में पहचान स्थापित करने वाला शहर अब पर्यटन की दृष्टि से भी देश-विदेश में जाना जाएगा.

उन्होंने कहा कि आधारभूत सुविधाओं के विस्तार के साथ आधुनिकता का समावेश कर निवेश की दृष्टि से भी शहर को आकर्षक बनाया गया है.मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान जनकल्याणकारी योजनाओं में मॉडल स्टेट बन रहा है और यहां मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, इंदिरा रसोई योजना, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, उड़ान योजना, राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना सहित अनेकों योजनाओं से हर एक व्यक्ति लाभान्वित हो रहा है.

उन्होंने प्रधानमंत्री से राज्य की ऐसी योजनाओं को पूरे देश में लागू करने का आग्रह किया. समारोह में नगरीय विकास, आवासन एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि कोटा के लिए आज ऐतिहासिक दिन है और यहां पांच फ्लाईओवर, तीन अंडरपास सहित विभिन्न कार्यों से कोटा शहर ने पूरे देश में मॉडल स्थापित किया है. (भाषा)