कम फॉल इन लव, के साउथ एशियन और इंडियन अमेरिकन एक्टर्स ने बताया कि म्यूजिकल किस तरह रिप्रेजेंटेशन के साथ इतिहास रच रहा है

मुंबई : आदित्य चोपड़ा के ब्रॉडवे-बाउंड म्यूजिकल, कम फॉल इन लव, में भारत और भारत के लोगों के पहली बार, एक भारतीय निर्देशक, आदित्य चोपड़ा, ब्रॉडवे पर डेब्यू करने के लिए तैयार है. यह ब्रॉडवे पर आने वाला पहला बॉलीवुड म्यूजिकल सेट भी है. इसमें विशाल और शेखर भी कंपोजर के रूप में डेब्यू कर रहे हैं साथ ही श्रुति मर्चेंट एसोसिएट कोरियोग्राफर के रूप में अपना पहला ब्रॉडवे म्यूजिकल कर रही हैं. कम फॉल इन लव की लीड शोबा नारायण उर्फ सिमरन पहली बार स्टेज पर अपनी एथनिसिटी (दक्षिण एशियाई नस्ल) का किरदार निभा रही हैं.
 
इन सबसे बढ़कर, 16 अन्य साउथ एशियन एक्टर्स, ब्रॉडवे स्टेज पर किसी भी म्यूजिकल के लिए पहली बार ब्रॉडवे पर डेब्यू करने के लिए तैयार हैं. म्यूजिकल में 30 कास्ट मेंबर्स में से 17 दक्षिण एशियाई या भारतीय अमेरिकी हैं. इस तरह, अमिता बत्रा, नेहा धर्मपुरम, रोहित गिजारे, इरविन इकबाल, उस्मान अली इशाक, नीका लिंडसे, कालेब मथुरा, किंशुक सेन, मेहर मिस्त्री, शोबा नारायण, शाहिल पटेल, रूपल पुजारा, गीताली टैंपी, विशाल वैद्य, सोन्या वेणुगोपाल, भूमित पटेल और ज़ैन पटेल जैसे एक्टर्स के लिए यह साउथ एशियन रिप्रेजेंटेशन को लेकर इतिहास बनाने जैसा है.
 
कम फॉल इन लव के साउथ एशियन और इंडियन अमेरिकन एक्टर्स ने पहली बार इसको लेकर बातचीत की वे रिप्रेजेंटेशन को लेकर कितना गर्व महसूस कर रहे हैं, जो आदित्य चोपड़ा के प्रॉडक्शन में पहली बार हो रहा है.
 
स्टेज पर सिमरन के पिता बलदेव की भूमिका निभाने वाले इरविन इकबाल कहते हैं कि जब दक्षिण एशियाई समुदाय अमेरिका में सबसे बड़े जातीय अल्पसंख्यक समूहों में से एक है, तो हम यह सुनिश्चित क्यों न करें कि हमारे थिएटर्स इस डेमोग्राफिक को रिफ्लेक्ट करें और म्यूजिकल्स में साउथ एशियन एक्टर्स को आनुपातिक रिप्रेजेंटेशन मिले. क्या यह वह दुनिया नहीं है जिसमें हम आज रहते हैं? लगातार यह स्पष्ट हो रहा है कि दर्शक अधिक डायवर्सिफाई होते जा रहे हैं और वे हमारे स्टेजेज पर खुद को रिफ्लेक्ट होते हुए देखना चाहते हैं.
 
उन्होंने आगे कहा कि अगर हम खुद को स्टेज पर रिप्रेजेंट नहीं करेंगे तो किसी तरह का रिप्रेजेंटेशन कैसे हो सकता है? मीटिंग या ऑडिशन में अपनी प्रतिभा नहीं दिखा पाने की वजह से अमेरिकन साउथ इंडियन टैलेंट की सामूहिक निराशा सामने आती है. बदलाव लाने क्षमता रखने वाले बहुत लोगों द्वारा हमें या तो अनदेखा, इग्नोर या जस्ट इनविजिबल कर दिया जाता है.
 
सिमरन की मां लज्जो की भूमिका निभाने वाली रूपल पुजारा कहती हैं कि डीडीएलजे को स्टेज पर एडाप्ट करने के अपने लंबे समय से प्रतीक्षित सपने को पूरा करने के लिए मैं आदित्य चोपड़ा की बहुत आभारी हूं. कम फॉल इन लव, दर्शकों द्वारा बेहद पसंद की गई क्लासिक, डीडीएलजे के फीमेल कैरेक्टर्स के नरेटिव को विस्तार देकर उसको अपडेट कर रहा है. इस वर्जन में, लज्जो न सिर्फ एक समर्पित पत्नी और माँ है बल्कि वह एक मजबूत, जिंदादिल और बेहद मजाकिया के किरदार में भी है. यह प्रोडक्शन दक्षिण एशियाई महिलाओं के लिए अगला कदम है. यह हमारी और कहानियों को बड़े दर्शक वर्ग द्वारा देखे जाने के लिए स्पेस बनाता है.
 
शोबा नारायण ने पहले कहा है  यह फैक्ट कि ब्रॉडवे पर हमारा एक इंडियन म्यूजिकल आने वाला है, एक इंडियन अमेरिकन एक्टर के रूप में मुझे अविश्वसनीय रूप से पर्सनल और मॉन्यूमेंटल लगता है, जिसे एक भारतीय अप्रवासी माता-पिता ने पाला है और जिसे बॉलीवुड फिल्मों, ब्रॉडवे और इंडियन फाइन आर्ट्स से प्यार है. हमारी भारतीय संस्कृति को दुनिया के सबसे बड़े मंच पर इतने विश्वसनीय तरीके से सेलिब्रेट और रिप्रेजेंट होते हुए देखना गर्व का एक बड़ा पल है. यह एक ऐसी चीज है जिसके लिए संघर्ष करते हुए मैंने अपना जीवन और करियर बिताया है. उम्मीद है, यह बहुत सी बातों में यह भारतीय दर्शकों के लिए पहली बार होगा.
 
म्यूजिकल में  सिमरन के पति, कुलजीत की भूमिका निभाने वाले किंशुक सेन कहते हैं कि हमारे पास वेस्टर्न स्टेज पर अब तक की सबसे बड़ी साउथ एशियन कास्ट है, जिसको एक क्रिएटिव टीम गाइड कर रही है, जो खुद भी साउथ एशियन है. दिल्ली से होने के नाते, लेकिन लगभग एक दशक से अमेरिका में रहने और काम करने के बाद, मैं लगभग लगभग हर सर्किल में हमेशा अपने कलर का अकेला व्यक्ति रहा हूं. इसलिए, एक ऐसी टीम का हिस्सा बनना, जहां मेरी आवाज को रिप्रेजेंटेशन मिल रहा है और मेरी आवाज को सुना जा रहा है, और वह भी सकारात्मक व बिल्कुल सही तरीके से, मेरे लिए किसी सपने जैसा है. हमारी संस्कृति बेहद खूबसूरत है और फिर भी, मुझे ऐसा लगता है कि हमें पश्चिम में कभी भी, बल्कि अब तक अपनी सही जगह नहीं मिली.
 
कुलजीत के पिता, अजीत का प्रमुख किरदार निभाने वाले विशाल वैद्य कहते हैं कि एक गुजराती अमेरिकी के रूप में, जो गरबा, रास और भांगड़ा करते हुए बड़ा हुआ, मुझे लगा कि जब मुझे म्यूजिकल थिएटर करना है तो मुझे अपनी पहचान के उस हिस्से को पीछे छोड़ना होगा. लेकिन यहां मैं अपनी शानदार एसोसिएट कोरियोग्राफर श्रुति मर्चेंट के साथ रिहर्सल में गुजराती बोल रहा हूं और शो में शानदार देसी कलाकारों के साथ डांस कर रहा हूं. ऐसा लगता है जैसे मैं अपने घर आ गया हूं.
 
वह आगे कहते हैं कि मैं इसको लेकर बहुत एक्साइटेड हूं कि स्टेज पर रिप्रेजेंटेशन के लिए  यह शो क्या करने वाला है. साउथ एशियन अमेरिकंस के पास कभी भी कोई ऐसा शो नहीं था जो नई प्रतिभाओं के लिए एक ट्रेनिंग ग्राउंड भी हो, और मुझे इस आइडिया से बहुत उम्मीद है कि युवा कलाकार इस शो को देखेंगे और महसूस करेंगे कि आखिरकार, वे इस इंडस्ट्री के हिस्सा हैं.
 
म्यूजिकल में अहम रोल निभा रहीं सोन्या वेणुगोपाल कहती हैं कि मैं यह महसूस करते हुए बड़ी हुई हूं कि दक्षिण एशियाई संस्कृति को कभी सही रिप्रजेंटेशन नहीं मिला, और मैं हमेशा इस इंडस्ट्री में देखे और सुने जाने के लिए रास्ते की तलाश में थी. मुझे लगता है कि सीएफआईएल दर्शकों और विशेष रूप से दक्षिण एशियाई लोगों को खुद को उस स्टेज पर देखने में सक्षम बनाता है. मैंने कभी किसी शो में ऐसा नहीं देखा, जहां कम से कम आधी कंपनी दक्षिण एशियाई हो, इसलिए यह एक बहुत बड़ा मील का पत्थर है.
 
म्यूजिकल में नीका लिंडसे भी शानदार कास्ट का हिस्सा हैं और वह कहती हैं कि साउथ  एशियन परफॉर्मर्स द्वारा किए जाने वाले शो का हिस्सा बनना सम्मान की बात है. कम फॉल इन लव में काम करने से पहले मैं कभी किसी ऐसे प्रोडक्शन से नहीं जुड़ी थी, जहां मैंने खुद को स्टेज पर रिप्रजेंट करते देखा हो, लेकिन ये मुझे कम फॉल इन लव के साथ दिखाई देता है. इस तरह सोलह अन्य साउथ एशियन आर्टिस्टिक के साथ खड़ा होना, भारतीय सिनेमा की सबसे प्रिय फिल्मों में से एक से प्रेरित कहानी को पेश करना, किसी सपने के सच होने जैसा है.
 
वह आगे कहती हैं कि मेरे अब तक के करियर में, मुझे इस बात की बहुत कम उम्मीद थी कि मैं एक ऐसे शो का हिस्सा बनूंगी जहां मैं, एक ब्राउन वुमन के रूप में, मेजोरिटी में रहूंगी. कम फॉल इन लव ने उस संशंय को चुनौती दी है, और मुझे स्टेज पर कई खूबसूरत ब्राउन ह्यूमंस में से एक होने का मौका दिया है. मुझे लगता है कि ब्रॉडवे पर इस शो का होना एक अलग परंपरा कायम करेगा और यह इंडस्ट्री और उसके बाहर दोनों जगह सैकड़ों हजारों दक्षिण एशियाई लोगों को उम्मीद और गौरव प्रदान करेगा.
 
एक और अहम किरदार निभाने वाली नेहा धर्मपुरम ने कहा कि मेरे कास्ट मेंबर्स ने एक ने जो बात मुझसे कही, वह इस पूरे प्रोसेस में मेरे साथ रहा है आज रात पहली बार दर्शकों में एक यंग साउथ एशियन लड़की हो सकती है जो अपने सपने को डिस्कवर करेगी. मैं हर रोज काम पर जाती हूं और खुद से कहती हूं कि सिर्फ अपने और अपने जुनून के लिए, मैं एक और दक्षिण एशियाई क्रिएटिव इंसान को उसके सपनों को आगे बढ़ाने का साहस दे सकती हूं. इतना ही नहीं, मुझे उम्मीद है कि इतने सारे दक्षिण एशियाई लोगों को स्टेज पर आर्ट में अपना करियर बनाते हुए देखने से माता-पिता को उनके बच्चों को गैर-पारंपरिक करियर बनाने में मदद करने का विश्वास मिलेगा.
 
एक और प्रमुख कास्ट कालेब मथुरा, कहते हैं कि रिप्रजेंटेशन हमेशा मायने रखता है, लेकिन आर्ट में इसका प्रभाव बेहद स्पष्ट नजर आता है. मैं ऐसे लोगों से मिला हूं जिन्होंने इस शो को देखने के लिए देश भर की यात्रा की है. वे सिर्फ फिल्म के एक प्रशंसक के रूप में, बल्कि एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो सेलिब्रेशन, अपनापन और सम्मान चाहता है, के रूप में सैन डिएगो आ रहे हैं. हमारा शो उन्हें वह एहसास देता है. मुझे उम्मीद है कि यह अमेरिका में भारतीय कहानियों को स्टेज पर  बयां करने की शुरुआत भर है.
 
शो में विविध पृष्ठभूमि से जुड़े लोग हैं. कास्ट से लेकर टेक्नीशियन तक हर डिपार्टमेंट पूर्व और पश्चिम का एक सुंदर संगम है क्योंकि भारतीय और दक्षिण एशियाई रिप्रेजेंटेशन  इस शो के केंद्र में हैं.
 
कम फॉल इन लव, इस बढ़ती विभाजनकारी और जहरीली दुनिया में सांस्कृतिक एकीकरण की जरूरत को बयां करता है. यह पल-पल ध्रुवीकृत होती जा रही दुनिया में समावेशिता और विविधता के सेलिब्रेशन को लेकर है. यह प्यार के सेलिब्रेशन के बारे में है कि यह कैसे लोगों, संस्कृतियों को एकजुट कर सकता है और सभी बंधनों को तोड़ सकता है.
 
दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए म्यूजिकल में 18 ओरिजिनल इंग्लिश सॉन्ग भी हैं. निर्माताओं ने बताया कि इसमें इंक्लूजिविटी के थीम को सेलिब्रेट करता एक खूबसूरत गाना 'लव इन एवरी कलर' भी है.
 
इसी बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे जाने-माने थिएटर्स में से एक, द ओल्ड ग्लोब ने दर्शकों की बेहद मांग पर आदित्य चोपड़ा के कम फॉल इन लव - द डीडीएलजे म्यूजिकल के वर्ल्ड प्रीमियर की घोषणा की है. ब्रॉडवे-बाउंड प्रोडक्शन, जो पिछले हफ्ते ओपन हुआ और जिसकी हर परफॉर्मेंस को स्टैंडिंग ओवेशन मिला, को केवल एक सप्ताह के लिए बढ़ाया गया है और अब यह 23 अक्टूबर, 2022 तक प्ले होगा.