शिमला Himachal Election Results 2022: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को मिला पूर्ण बहुमत, जयराम ठाकुर ने दिया CM पद से इस्तीफा

Himachal Election Results 2022: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को मिला पूर्ण बहुमत, जयराम ठाकुर ने दिया CM पद से इस्तीफा

Himachal Election Results 2022:  हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को मिला पूर्ण बहुमत, जयराम ठाकुर ने दिया CM पद से इस्तीफा

शिमला: कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बृहस्पतिवार को पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध शाम पांच बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस 68 सदस्यीय विधानसभा में 38 सीट जीत चुकी है और दो सीट पर आगे है. भाजपा 18 सीट जीत चुकी है और सात सीट पर आगे है. तीन सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. 

आम आदमी पार्टी के हिस्से में कोई सीट आती नहीं दिख रही है. उसने 67 सीट पर चुनाव लड़ा था. हिमाचल प्रदेश का 1985 से यह राजनीतिक इतिहास रहा है कि यहां की जनता ने किसी भी पार्टी को लगातार दो बार सत्ता की चाबी नहीं सौंपी है. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम में बीजेपी को मिली हार के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा. जयराम ठाकुर ने राज्यपाल को इस्तीफा देकर राजभवन से रवाना हुए.

सेराज विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांग्रेस के चेतराम को पराजित किया. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम के पुत्र और भाजपा उम्मीदवार अनिल शर्मा ने मंडी सदर विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार चम्बा ठाकुर को 10 हजार से अधिक मतों के अंतर से पराजित किया. शिमला शहरी विधानसभा सीट पर कांग्रेस के हरीश जनारथा ने भाजपा उम्मीदवार संजय सूद को 3,037 मतों के अंतर से पराजित किया.

नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता मुकेश अग्निहोत्री ने हरोली विधानसभा सीट से जीत हासिल की, तो ठियोग विधानसभा सीट से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष कुलदीप राठौर तथा धर्मशाला से पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा विजयी रहे.हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में 76.44 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था.

और पढ़ें