VIDEO: बिजली बिलों में फिर दौड़ेगा फ्यूल सरचार्ज का करंट, जयपुर समेत तीनों डिस्कॉम प्रशासन ने तय किया फ्यूल सरचार्ज

जयपुर : प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के बिल में फ्यूल सरचार्ज का अतिरिक्त करंट आगामी दो माह भी बदस्तूर जारी रहेगा. बिजली कम्पनियों ने वित्तीय वर्ष 2021-22 की तीसरी तिमाही के लिए कोयला व परिवहन के पेटे अतिरिक्त खर्च का आंकलन किया है, जिसके चलते उपभोक्ताओं पर प्रति यूनिट 21 पैसे की रिकवरी निकाली गई है. 

दरअसल, हर साल तीनों डिस्कॉम्स की पॉवर परर्चेज समेत अन्य खर्च की गणना के बाद राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग उपभोक्ताओं की बिजली दर तय करता है. इसमें आयोग फिक्स कॉस्ट के साथ ही वेरिएबल कॉस्ट के रूप में बिजली दर निर्धारित करता है. वेरिएबल कॉस्ट कोयला, डीजल व परिवहन के खर्चें के अनुसार ऊपर-नीचे होती रहती है,जिसकी वसूली उपभोक्ताओं से करने का प्रावधान नियमों में है.  प्रमुख ऊर्जा सचिव भास्कर ए सावंत ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 की तृतीय तिमाही यानी अक्टूबर, 2021 से दिसम्बर, 2021 के लिए फ्यूल सरचार्ज की राशि 21 पैसे प्रति यूनिट निर्धारित की गई है. 

यह राशि पिछली तिमाही जुलाई, 2021 से सितम्बर, 2021 के उपभोग पर वसूलनीय है. उन्होने बताया कि उपभोक्ताओं पर आने वाले भार को देखते हुये फ्यूल सरचार्ज राशि को दो समान किस्तों में माह नवम्बर व दिसम्बर, 2022 के बिजली बिलों के माध्यम से वसूल किया जाना प्रस्तावित है. कृषि श्रेणी में लगने वाले फ्यूल सरचार्ज की राशि को राज्य सरकार द्वारा अनुदान के रूप में वहन किया जाएगा. सावंत ने ये भी साफ किया कि विद्युत विनियामक आयोग के निर्देशानुसार फ्यूल सरचार्ज की गणना को स्वतंत्र ऑडिटर द्वारा वेरीफिकेशन के पश्चात् ही लागू किया जाता है.