VIDEO: 2 साल के बाद ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए अच्छी खबर, दीपावली पर बढ़ोतरी की और संभावना, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: साल से कोरोना महामारी के कारण मंदी के दौर से गुजरा ऑटोमोबाइल सेक्टर इस वर्ष अच्छी राह पर है. बीते कुछ महीनों में प्रदेश में भी वाहनों की बिक्री में खासी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस त्योहारी सीजन में प्रदेश में अच्छी संख्या में वाहनों की बिक्री हुई है. दीपावली तक यह आकंड़ा औऱ बढ़ सकता है.

कोरोना महामारी का जिन सेक्टरों पर सबसे अधिक हुआ उनमें ऑटोमोबाइल सेक्टर भी एक था, महामारी के कारण ऑटोमोबाइल सेक्टर ने बहुत बुरी तरह से नुकसान उठाया,,, पूरे देश में ऑटोमोबाइल सेक्टर इस महामारी से प्रभावित हुआ और प्रदेश भी इससे अछूता नहीं रहा प्रदेश में ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़े लोगों को इस बीमारी की वजह से काफी चुनौतियों और परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन अब ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए एक अच्छी और राहत भरी खबर आई है. मौजूदा वित्तीय वर्ष में प्रदेश में वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई है जो इस सेक्टर के लिए सुखद संकेत माना जा रहा है. त्योहारी सीजन में प्रदेशभर में अच्छी संख्या में वाहनों की बिक्री हो रही है,, त्योहारी सीजन में ही सबसे अधिक वाहनों की बिक्री होती है ऐसे में ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञ मान रहे हैं इस पर त्योहारी सीजन पर प्रदेश में वाहनों की बिक्री का नया रिकॉर्ड बन सकता है.  बड़ी तादाद में लोगों ने दीपावली पर नई गाड़ी खरीदने के लिए अग्रिम बुकिंग करवाई है. इस त्योहारी सीजन पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए भी लोगों में काफी क्रेज देखा जा रहा है. बीते कुछ महीनों में प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लोगों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है हाल ही में परिवहन विभाग में अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी भी लागू कर दी है ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार  त्योहारी  सीजन में इलेक्ट्रिक वाहनों की भी जमकर बिक्री होगी.

ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए सुखद यह भी है कि काफी समय से चला आ रहा सेमीकंडक्टर चिप का वैश्विक संकट अब काफी हद तक दूर हो गया है,, सेमीकंडक्टर की कमी की वजह से हुई ऑटोमोबाइल सेक्टर और काफी विपरीत प्रभाव पड़ा था इस चिप की कमी के कारण गाड़ियों की डिलीवरी समय पर नहीं हो पा रही थी जिस कारण लोगों को महीनों लंबी वेटिंग का सामना करना पड़ रहा था. सेमीकंडक्टर चिप की आपूर्ति ठीक होने से भी ऑटोमोबाइल सेक्टर को गति मिली है ऑटोमोबाइल सेक्टर में वाहनों की बिक्री में आई ग्रोथ की बात करें तो गुजरे सितंबर  के महीने में ही पिछले वर्ष के सितंबर के मुकाबले 12 फ़ीसदी से अधिक की ग्रोथ हुई है अगर सिर्फ ट्रैक्टर की बिक्री को छोड़ दें तो हर श्रेणी के वाहन पिछले वर्ष में सितंबर के मुकाबले इस वर्ष के सितंबर में प्रदेश में अधिक बिके हैं.

पिछले वर्ष के सितंबर और मौजूदा वर्ष के सितम्बर में प्रदेश के  वाहनों की बिक्री का आंकड़ा

1- सितंबर 2021 में प्रदेश में  48499 टू व्हीलर की बिक्री हुई वहीं सितंबर 2022 में प्रदेश  में 53935 टू व्हीलर बिके हैं

2- पिछले वर्ष सितंबर में  प्रदेश में  2036 तिपहिया वाहनों की बिक्री हुई थी,, 
इस बर्ष सितंबर में  3421 तिपहिया वाहन बिके हैं

3-पिछले वर्ष सितंबर में प्रदेश में 3895 कमर्शियल व्हीकल बिके थे
इस वर्ष सितंबर में 5313 कमर्शियल व्हीकल  बिके हैं

4- पिछले वर्ष सितंबर के महीने में प्रदेश में 11134 प्राइवेट वाहन बिके थे
इस वर्ष के सितंबर में प्रदेश में 12642 वाहनों की बिक्री हुई है

5- पिछले वर्ष सितंबर के महीने में प्रदेश में 7179 ट्रैक्टर बिके थे
इस वर्ष सितंबर के महीने में सिर्फ 6619 ट्रैक्टर बिके हैं

पिछले वर्ष पूरे सितंबर महीने में प्रदेश में सभी तरह के 72743 वाहन बिके थे
इस वर्ष पूरे सितंबर के महीने में प्रदेश में सभी तरह के 81948 वाहन बिके हैं.