CM अरविंद केजरीवाल ने शिक्षकों से कहा, छात्रों में भारत को नंबर एक देश बनाने की भावना जगाएं

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को शहर के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों से छात्रों में भारत को दुनिया का नंबर एक देश बनाने की भावना जगाने का आग्रह किया. केजरीवाल दिल्ली के सरकारी स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम लागू होने के एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे.

स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह की जयंती पर पिछले साल 28 सितंबर को यह पाठ्यक्रम शुरू किया गया था. उन्होंने कहा कि नेता देश को नंबर एक नहीं बनाएंगे. देश के 130 करोड़ लोग देश को नंबर एक बनाएंगे मैं शिक्षकों से अनुरोध करता हूं कि वे बच्चों में भारत को दुनिया का नंबर एक देश बनाने की भावना जगाएं ताकि जब छात्र स्कूलों से बाहर आएं, तो वे इस दिशा में काम करें. उन्होंने यह भी कहा कि यदि देश में देशभक्ति पाठ्यक्रम शुरू किया जाता है, तो इससे समाज से जातिगत भेदभाव खत्म करने में मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम के तहत, एक छात्रा ने कहा कि उसने सीखा है कि किसी को भी जाति के नजरिये से नहीं देखना चाहिए. यह सीख हमेशा उसके पास रहेगी. यदि देश में यह पाठ्यक्रम लागू किया जाता है, तो यह जातिगत भेदभाव को समाप्त करेगा. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने छात्रों के लिए तीन पाठ्यक्रम ‘‘देशभक्ति, उद्यमिता और खुशी’’ शुरू किये हैं. सोर्स- भाषा