नई दिल्ली 23 प्रतिशत योगदान के साथ भारत विश्व का सबसे बड़ा दूध उत्पादक- Piyush Goyal

23 प्रतिशत योगदान के साथ भारत विश्व का सबसे बड़ा दूध उत्पादक- Piyush Goyal

23 प्रतिशत योगदान के साथ भारत विश्व का सबसे बड़ा दूध उत्पादक- Piyush Goyal

नई दिल्ली: उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है और कुल उत्पादन में भारत का योगदान 23 प्रतिशत है.

गोयल राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब दे रहे थे. उन्होंने कहा कि 2021 में भारत में 1,984 लाख टन दूध का उत्पादन हुआ जिसका मूल्य 8.32 लाख करोड़ रुपये है.

बाजार शक्तियों के आधार पर तय की जाती हैं:
उन्होंने कहा कि इस विशाल राशि का ज्यादातर हिस्सा सीधा किसानों के हाथों में गया है. हाल के समय में दूध की कीमतों में हुई वृद्धि के संबंध में गोयल ने कहा कि इसकी कीमतें सहकारी और निजी डेयरियों द्वारा उनकी उत्पादन लागत और बाजार शक्तियों के आधार पर तय की जाती हैं.

बिक्री मूल्य को विनियमित नहीं करती है:
उन्होंने कहा कि सरकार नियमित आधार पर देश में दूध की स्थिति की समीक्षा और निगरानी करती है लेकिन देश में दूध की खरीद और बिक्री मूल्य को विनियमित नहीं करती है. गोयल ने कहा कि सरकार, अन्य बातों के साथ-साथ, छह साल से कम उम्र के बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के पोषण की स्थिति में सुधार करने के लिए समन्वित और परिणामोन्मुखी दृष्टिकोण अपनाकर पोषण अभियान को समयबद्ध तरीके से कार्यान्वित करती है. सोर्स-भाषा

और पढ़ें