केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने स्वस्थ रहने व पृथ्वी को हरा-भरा बनाने के लिए लोगों से साइकिल चलाने का किया आग्रह

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोगों से स्वस्थ रहने और पृथ्वी को हरा-भरा बनाए रखने के लिए साइकिल चलाने का सोमवार को आग्रह किया.

मंत्री ने सोमवार को ‘नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज’ (एनबीईएमएस) द्वारा ‘पृथ्वी बचाओ, जीवन बचाओ’ विषय पर एक ‘साइक्लोथॉन’ (साइकिल मैराथन) में हिस्सा लिया. ‘साइक्लोथॉन’ निर्माण भवन से शुरू होकर कर्तव्य पथ से होकर गुजरी. इसका नेतृत्व करने वाले मांडविया ने लोगों से स्वस्थ रहने के लिए साइकिल चलाने की आदत को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आग्रह किया. मांडविया को साइकिल चलाने का काफी शौक है और इसी वजह से उन्हें ‘ग्रीन एमपी’ भी कहा जाता है. उन्होंने कहा कि साइकिल पर्यावरणीय मुद्दों को हल करने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकती है क्योंकि यह प्रदूषण रहित वाहन है. 

कई विकसित देशों में व्यापक स्तर पर साइकिल चलाई जाती है, जबकि भारत में इसे गरीब इंसान की सवारी माना जाता है. इसे अमीर व्यक्ति का वाहन बनाना हमारा लक्ष्य होना चाहिए. इसे ‘फैशन’ से ‘पैशन’ में बदलने की जरूरत है. एक हरित व स्वस्थ्य पृथ्वी के लिए आइए साइकिल चलाने की आदत को अपने दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. उन्होंने एनबीईएमएस को उसके ‘गो-ग्रीन’ अभियान और स्वास्थ्य संवर्धन व पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए बधाई भी दी. सोर्स- भाषा