अंतिम घंटे की लिवाली से शेयर बाजार नुकसान से उबरा, सेंसेक्स 224 अंक चढ़ा

मुंबई: स्थानीय शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को कारोबार के अंतिम घंटे में दूरसंचार, बैंक और धातु शेयरों में लिवाली से तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स 223.60 अंक की बढ़त में रहा.कारोबार के दौरान ज्यादातर समय बाजार नुकसान में रहा लेकिन वायदा एवं विकल्प खंड में दिसंबर महीने के सौदों के निपटान के अंतिम दिन के अंत में यह लाभ में बंद हुआ. तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 223.60 अंक यानी 0.37 प्रतिशत की बढ़त के साथ 61,133.88 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान, एक समय यह 431.22 अंक तक टूट गया था.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 68.50 अंक यानी 0.38 प्रतिशत लाभ के साथ 18,191 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल सबसे ज्यादा 1.99 प्रतिशत चढ़ा. इसके अलावा भारतीय स्टेट बैंक, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक सर्वाधिक लाभ में लाभ में रहे.दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में टाटा मोटर्स, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फिनसर्व और लार्सन एंड टुब्रो शामिल हैं. इनमें 1.41 प्रतिशत तक की गिरावट रही.

सेंसेक्स के तीस शेयरों में से 19 लाभ में जबकि 11 गिरावट में रहे. कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि बाजार कारोबार के दौरान उतार-चढ़ाव से बाहर आने में सफल रहा. बाजार के अंतिम समय में लिवाली से समर्थन मिला. निवेशकों ने दिसंबर महीने के सौदे के निपटान के अंतिम दिन लिवाली की. इससे धातु, बैंक और तेल एवं गैस शेयरों में तेजी आई. चीन में कोविड से जुड़ी पाबंदियों को हटाये जाने से इन शेयरों में तेजी की उम्मीद है.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अमेरिकी बाजार में बुधवार को गिरावट का असर घरेलू बाजार के शुरुआती कारोबार पर पड़ा. उन्होंने कहा कि हालांकि, अमेरिकी वायदा बाजार से मिले सकारात्मक संकेत से घरेलू बाजार में तेजी आई. बाजार में इस तरह का उतार-चढ़ाव बना रह सकता है. इसका कारण मंदी और कोविड महामारी बढ़ने को लेकर आशंकाएं हैं. कई निवेशक कम भाव पर खरीदारी कर इसका लाभ उठाते हैं.

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा. अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को नुकसान में रहा था. अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.01 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.59 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. शेयर बाजारों के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध रूप से 872.59 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.(भाषा)