गैस सिलेण्डर हादसों को रोकने के सख्त प्रबंध किए जाए, आमजन को किया जाएगा जागरूक: प्रताप सिंह खाचरियावास

जयपुर: जोधपुर में गैस सिलेंडर ब्लास्ट में 7 लोगों की मौत के बाद खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने आज तेल कंपनियों, गैस डिस्टिब्यूटर्स और अधिकारियों के साथ साझा बैठक ली.बैठक में मंत्री ने तेल कंपनियों के प्रतिनिधियों को फटकार लगाई. उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि अगर कही भी रसोई गैस सिलेण्डर लीकेज होता है तो उसके लिए तेल कंपनियां ही जिम्मेदार होंगी. क्योंकि कंपनियों के प्लांट से ही रसोई गैस रिफिल होकर एजेंसियों और घरों तक पहुंचती है.

सचिवालय में बीपीसीएल, एचपीसीएल और आईओसीएल कंपनियों के अधिकारियों के संग बैठक में खाचरियावास ने पूछा कि लोगों को रसोई गैस संबंधि किसी भी तरह की परेशानी होने पर उसे दूर करने के लिए कौन जिम्मेदार है. आज लोगों को ये नहीं पता कि रसोई गैस सिलेण्डर लीक होने पर कहां शिकायत करें. इसके लिए कंपनियों ने टोल फ्री नंबर तो जारी कर रखा है, लेकिन उसका कोई प्रचार-प्रसार नहीं किया गया है, जिससे लोगों को ये नहीं पता कि वे कहां शिकायत करें.

खाचरियावास ने कहा कि इसके लिए आम लोगों को भी जागरूक होना होगा. सिलेण्डर में लीकेज की दिक्कत हो तो लोग 1906 पर फोन करके शिकायत दर्ज करा सकते है. खाचरियावास ने यह भी कहा कि जोधपुर में जो हादसा हुआ है उसकी जांच करवाई जा रही है. उसमें ये पता लगाया जा रहा है कि ये रसोई गैस सिलेण्डर किस एजेंसी और किस रिफलिंग स्टेशन से आए है. उन्होंने कहा कि कुछ कंपनियों ने प्राइवेट एजेंसियों को रिफलिंग का काम दे रखा है, जिसकी जांच के लिए हमने टीमें बनाई है और टीम वहां जांच करेगी कि कहां-कहां क्या-क्या खामिया है.