World Animal Day 2022: दिल्ली में किया जाएगा आवारा कुत्तों का टीकाकरण

नई दिल्ली: दिल्ली में विश्व पशु दिवस के मौके पर आवारा कुत्ता का टीकाकरण किया जाएगा. टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन करने वाले नागरिकों के समूह ‘यूनाइट्स फॉर एनिमल राइट्स’ ने एक बयान में कहा कि ‘बी ए स्ट्रीटहार्ट’ अभियान की शुरुआत महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर राजघाट से हुई है और यह राष्ट्रीय राजधानी और नोएडा के अलग अलग क्षेत्रों में नौ अक्टूबर तक जारी रहेगा.

बयान के मुताबिक, इस अभियान में आम लोग, कुत्तों को खाना खिलाने वाले लोग और पशु चिकित्सक स्वेच्छा से हिस्सा लेंगे. बयान में कहा गया है कि इस अभियान के दौरान कुत्तों को रस्सी या जाल के जरिए पकड़ा नहीं जाएगा, बल्कि उन्हें प्यार से बुलाया जाएगा. उसमें कहा गया है कि जो लोग कुत्तों को नियमित रूप से खाना खिलाते हैं, वे कुत्ते को आसानी से संभाल सकते हैं और उनका आसानी से टीकाकरण किया जा सकता है.

नगर निगम की टीम को कुत्तों को ढूंढने और पकड़ने में कई घंटे लग जाते हैं और एक दिन में सिर्फ चार-पांच कुत्तों का ही टीकाकरण किया जा सकता है. वहीं कुत्तों को खाना खिलाने वाले लोगों के जरिए एक दिन में 100 से ज्यादा कुत्तों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है. जानी-मानी अभिनेत्री सुषमा सेठ और उनकी बेटी दिव्या सेठ ने भी इस अभियान के समर्थन में बयान जारी किया है. सोर्स- भाषा