Delhi Air Pollution: दो हफ्ते बाद दिल्ली में AQI 300 के नीचे दर्ज, आस-पास के क्षेत्रों में भी दिखा असर, ऑड-ईवन स्कीम पर लगी रोक

नई दिल्लीः दिल्ली में दो हफ्ते से जारी जहरीली हवा की आफत के बाद पॉल्यूशन में कमीं आयी है. 10 नवंबर को हुई बारिश के बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स  300 के नीचे दर्ज किया गया. शनिवार को एक्यूआर लेवल 219 रहा. हालांकि स्वास्थ्य के हिसाब से ये भी फिलहाल सहीं नहीं है. इससे पहले 28 अक्टूबर को दिल्ली में AQI 286 रिकॉर्ड किया गया था. 
 
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि बारिश के बाद दिल्ली में लगभग 50 फीसदी प्रदूषण कम हो गया है. हालांकि बारिश का असर कब तक रहेगा, ये कहना मुश्किल है. पिछले दो हफ्तों से दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में AQI 300 के ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा था.  सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक 9 नवंबर की रात में बारिश से पहले दिल्ली का 437 दर्ज किया गया था.
 
आसपास के क्षत्रों में भी दिखा असरः
बारिश का असर ना सिर्फ दिल्ली में ही बल्कि बाकी आसपास के शहरो में भी इसका फायदा देखने को मिला है. दिल्ली के अलावा नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) के शहरों की हवा भी साफ हुई है.  ग्रेटर नोएडा में AQI 131 के साथ हवा सबसे साफ रही। नोएडा में AQI 148, गुरुग्राम में 181, फरीदाबाद में 174 और गाजियाबाद में 157 रहा. 

ऑड-ईवन स्कीम पर रोकः
दिल्ली में दीपावली के अगले दिन यानी 13 से 20 नवंबर तक लागू होने वाली ऑड-ईवन स्कीम पर फिलहाल दिल्ली सरकार ने रोक लगा दी है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 10 नवंबर को कहा कि बारिश के चलते हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है. ऐसे में अब दीपावली के बाद दुबारा से एयर क्वालिटी को देखा जायेगा. अगर हवा जहरीली बनी रहती है तो उसे फिर से लागू करने पर विचार किया जायेगा. 

दिल्ली में पहले ही विंटर वेकेशन का ऐलानः
दिल्ली सरकार ने 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों का ऐलान किया है. हर साल दिसंबर-जनवरी के बीच स्कूलों में विंटर वेकेशन होता है. लेकिन इस बार प्रदूषण की वजह से नवंबर में ही छुटि्टयां कर दी गई हैं. दिल्ली के शिक्षा विभाग ने बुधवार (8 नवंबर) को यह आदेश जारी किया