प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर मणिपुर में शांति बहाल करने के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं: अमित शाह

नई दिल्ली: गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर में मौजूदा स्थितियों पर चर्चा के लिए शनिवार को आयोजित सर्वदलीय बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर इस पूर्वोत्तर राज्य में शांति बहाल करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मणिपुर प्रभारी संबित पात्रा ने पत्रकारों को बताया कि शाह ने बैठक में कहा कि राज्य में हिंसा शुरू होने के बाद से एक भी दिन ऐसा नहीं गया जब उन्होंने स्थिति पर प्रधानमंत्री मोदी से बात नहीं की हो या प्रधानमंत्री ने निर्देश नहीं दिये हों.

विपक्षी दल मणिपुर की स्थिति से निपटने के केंद्र के तरीके की आलोचना कर रहे हैं और उन्होंने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री की चुप्पी पर सवाल उठाया है. मणिपुर में मेइती और कुकी समुदाय के बीच तीन मई को भड़की हिंसा में अब तक लगभग 120 लोगों की मौत हो चुकी है और तीन हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं. 

मेइती समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी में शामिल करने की मांग का विरोध करने के लिए छात्रों के एक संगठन द्वारा तीन मई को आहूत आदिवासी एकता मार्च में हिंसा भड़क गई थी. पात्रा ने कहा कि बैठक में अपने बयान में अमित शाह जी ने स्पष्ट रूप से कहा कि तीन मई को हिंसा शुरू होने के बाद से एक भी दिन ऐसा नहीं गया जब उन्होंने प्रधानमंत्री से बात न की हो. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर राज्य में शांति बहाली के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं. सोर्स भाषा