BCCI ने सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट की जारी, सिराज, राहुल और गिल को ग्रेड A में किया शामिल, देखिए खास रिपोर्ट

जयपुरः भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट जारी कर दी है. रणजी छोड़कर आईपीएल की तैयारी कर रहे श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को  BCCI के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया है. राजस्थान से एकमात्र खिलाड़ी रवि बिश्नोई को लिस्ट में जगह मिली है. उनको ग्रेड C में शामिल किया गया है. देखिए यह रिपोर्ट

BCCI ने  खिलाड़ियों का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट जारी किया. भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह को A+ ग्रेड में बरकरार रखा गया है. इन सभी को 7-7 करोड़ रुपए सालाना मिलेंगे.

वही मोहम्मद सिराज, केएल राहुल और शुभमन गिल को ग्रेड A में प्रमोट किया गया है. जबकि ऋषभ पंत और अक्षर पटेल का ग्रेड A से डिमोशन कर ग्रेड B में डाल दिया गया है. यशस्वी जायसवाल को ग्रेड B में जगह दी गई है. यह कॉन्ट्रैक्ट 1 अक्टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024 तक चलेगा. कॉन्ट्रैक्ट वाले खिलाड़ियों में 30 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। ग्रेड A+ में चार खिलाड़ी हैं. ग्रेड A में छह, B में पांच और C में 15 खिलाड़ी शामिल किए गए हैं. पिछले साल बोर्ड ने 26 खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल किया था.

A+ ग्रेड में रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह व रविंद्र जडेजा शामिल


A ग्रेड में अश्विन, शमी, सिराज, केएल राहुल शुभ्मन गिल व हार्दिक पांड्या शामिल

B ग्रेड में सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, यशस्वी जयसवाल शामिल

C ग्रेड में रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे को जगह

C ग्रेड में ही रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन शामिल

अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान व रजत पाटीदार भी C ग्रेड में

A + ग्रेड वाले खिलाड़ियों को मिलेंगे 7 करोड़
A ग्रेड वाले क्रिकेटर को 5 करोड़ दिए जाएंगे
B ग्रेड वाले खिलाड़ियों को सालाना 3 करोड़ मिलेंगे
C ग्रेड वाले क्रिकेटर को एक करोड़ सालाना दिए जाएंगे.

हाल में टेस्ट पदार्पण करने वाले ध्रुव जुरेल और सरफराज खान को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट मिल सकता है. BCCI ने एक बयान में कहा कि ध्रुव जुरेल और सरफराज खान ने अब तक 2 टेस्ट मैच खेले हैं. अगर वे धर्मशाला टेस्ट मैच, यानी इंग्लैंड के खिलाफ चल रही सीरीज के 5वें टेस्ट में भाग लेते हैं तो उन्हें ग्रेड C में शामिल कर लिया जाएगा.

BCCI के नियम के अनुसार जो खिलाड़ी कम से कम 3 टेस्ट या 8 वनडे या 10 T-20 मैच खेलते हैं, उन्हें कॉन्ट्रैक्ट में जगह दी जा सकती है. वहीं 5 गेंदबाजों दीप, विजय कुमार, उमरान मलिक, यश दयाल और विद्वत कावेरप्पा को फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रैक्ट दिया है. ये सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा नहीं है. यह एडिशनल कॉन्ट्रैक्ट है.

उधर कॉन्ट्रैक्ट की सिफारिशों के दौरान श्रेयस अय्यर और ईशान किशन के नाम पर भी विचार किया गया, लेकिन उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह नहीं दी गई. बोर्ड ने कहा कि जब खिलाड़ी नेशनल टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हो, तो घरेलू क्रिकेट खेलने को प्राथमिकता दें. एक तरह से बोर्ड ने इशारा कर दिया है कि खिलाड़ी कितना भी बड़ा हो घरेलू क्रिकेट के लिए उपलब्ध होना पड़ेगा. कॉन्ट्रेक्ट खिलाड़ियों की सूची में राजस्थान के सिर्फ रवि बिश्नोई को जगह मिली है. रवि को RCA की बेरुखी के कारण राजस्थान छोड़कर गुजरात से खेलना पड़ा था.