बनारस में 3 दिवसीय रूसी फ़िल्म महोत्सव का आयोजन, 25 से 27 अगस्त, 2023 के बीच मुफ़्त में देखी जा सकेंगी तमाम फ़िल्में

रूसी फ़िल्में अपनी कलात्मकता, अपने विरोत्तोजक विषयों और मनोरंजन से भरपूर कंटेट के लिए जानी जातीं हैं. पिछले कुछ सालों में रूसी फ़िल्मों ने दुनिया भर में अपनी एक अलग पहचान बनाने  और धाक जमाने में कामयाबी पाई है. साल 2022 में भारत में, रूसी फ़िल्म महोत्सव पहली बार मुम्बई में आयोजित किया गया था जिसे मुम्‍बईकरों का काफ़ी बढ़िया प्रतिसाद मिला था.

इस बार रूसी फ़िल्म महोत्सव का आयोजन आध्यात्मिकता के लिए अपनी विशिष्ट पहचान रखने वाले शहर बनारस में किया जा रहा है. इस 3 दिवसीय रूसी फ़िल्म महोत्सव का आयोजन 25 से 27 अगस्त, 2023 के बीच बनारस कंटोनमेंट इलाके के  मॉल रोड पर बने जेएचवी सिनेमा के ऑडिटोरियम क्रमांक 3 में किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि रूसी फ़िल्म‌ महोत्सव में किसी भी फ़िल्म को देखने के लिए दर्शकों को अपनी जेब से एक रुपया भी ख़र्च नहीं करना पड़ेगा और सभी यहां प्रदर्शित की जाने वाली हरेक फ़िल्म का मुफ़्त में लुत्फ़ उठा सकेंगे. मगर ऐसा करने के लिए उन्हें एक विशेष लिंक पर क्लिक कर पहले से ही अपनी टिकटें बुक करनी होंगी.

ग़ौरतलब है कि बनारस में रूसी फ़िल्म महोत्सव के आयोजन से बनारस और आसपास के क्षेत्रों के लोगों को‌ अपना मनोरंजन के साथ-साथ रूसी सिनेमा को देखने, उनकी संस्कृति, उनकी परंपराओं और उनके परिवेश को जानने का अच्छा मौका मिलेगा.

25 अगस्त से 27 अगस्त, 2023 के बीच बनारस के जेएचवी सिनेमा में जिन रूसी फ़िल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा उनकी सूची इस प्रकार है: 

तारीख़ - 25 अगस्त:

- द एडवेंचर्अ ऑफ़ चक ऐंड हक (शाम 6.30 बजे)

तारीख़ - 26 अगस्त:

- माय स्वीट मॉन्स्टर (दोपहर 1.00 बजे)
- माय लाईफ़ ऑन फ़ास्ट-फॉरवर्ड (शाम 7.00 बजे)

27 अगस्त:

- टेरिबल डैड (दोपहर 1.00 बजे)
- स्ट्रिक्ट रेजिम पैरेंट्स (शाम 7.00 बजे)

रूस के सांस्कृतिक मंत्रालय की मदद से आयोजित किये जा रहे रूसी फ़िल्म महोत्सव से बनारस के सिने-प्रेमियों में ख़ासा उत्साह देखा जा रहा है. जाने-माने फ़िल्म  ट्रेड एक्पर्ट और विश्व सिनेमा देखने का शौक रखने वाले  कोमल नाहटा ने भी एक वीडियो जारी कर बड़ी तादाद में बनारस के लोगों से उनके शहर मे आयोजित हो रहे रूसी फ़िल्म महोत्सव का मुफ़्त में आनंद लेने का आग्रह किया है. कोमल नाहटा बनारस में होने वाले इस  फ़िल्म महोत्सव के समापन समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर वहां मौजूद रहेंगे. 

ग़ौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में दुनिया भर में रूसी फ़िल्मों की लोकप्रियता में ख़ासा इज़ाफ़ा देखा गया है. दुनिया भर में अब तक 30 से भी ज़्यादा देशों ने रूसी फ़िल्म महोत्सव को या तो होस्ट किया जा चुका है या फिर इन देशों ने अपने फ़िल्म महोत्सवों में रूसी फ़िल्मों को शामिल किया है. ऐसे देशों में भारत, ऑस्ट्रेलिया, चीन, लातिन अमेरिका, मध्य पूर्वी देशों, सीआईएस, यूरोपीय देशों का भी शुमार है जहां अब तक 160 फ़ीचर फ़िल्मों का प्रदर्शन किया जा चुका है. इतना ही नहीं, पिछले 3 सालों में 8.5 मिलियन यानी 85 लाख लोगों ने ऑनलाइन, ऑफ़लाइन और आउटडोर में रूसी फ़िल्मों के अलावा वेब सीरीज़ और एनिमेशन फ़िल्मों का भी लुत्फ़ उठाया है.

बनारस में पहली बार आयोजित किये जा रहे रूसी फ़िल्म महोत्सव में किसी भी फ़िल्म को मुफ़्त में देखने के लिए नीचे दिये गये लिंक में जाकर अपनी टिकटें अभी बुक करें: https://insider.in/russian-film-festival-23-aug25-2023/event