कार और स्नैक्स हुए मंहगे, कैंसर दवाइयां सस्ती, जानिए किस पर कितनी GST

नई दिल्लीः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में मंगलवार को जीएसटी कांउसिल की बैठक आयोजित की गई. मीटिंग में गेमिंग से लेकर कैसंल दवाइयाों पर कई बड़े फैसले लिये गये. इसमें लिए गए सबसे अहम फैसलों में ऑलनाइन गेमिंग को जीएसटी के दायरे में लाकर 28 फीसदी टैक्स लगाना और कैंसर की दवाइयों से IGST हटाना शामिल है. 

कैंसर की इंपोर्टेड दवा पर IGST नहीं लगाया जाएगा. इससे ये दवाई सस्ती हो जाएगी. जीएसटी काउंसिल की बैठक में ऑलनाइन गेमिंग, हॉर्स रेसिंग, कैसिनो की पूरी कीमत पर 28 फीसदी जीएसटी लगाए जाने का निर्णय किया गया है. इसके बाद भारतीय ऑनलाइन गेमिंग फर्म्स नजारा टैक्नोलॉजीस, ऑनमोबाइल ग्लोबल और डेल्टा कॉर्प में तेज गिरावट दर्ज की गई है. 

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऑनलाइन गेमिंग पर बारी-भरकम जीएसटी लगाने के फैसले के बारे में बताते हुए कहा कि इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा होने के बाद ही ये फैसला लिया गया हैं. इस फैसले की मंशा ऑनलाइन गेमिंग को नुकसान पहुंचाने की नहीं हैं. सीतारमण ने आगे कहा कि इंडस्ट्री के रेवेन्यू जेनरेट को देखते हुए ये फैसला किया गया हैं. 

मल्टी पर्पस कारों पर 22 फीसदी कंपनसेशन सेसः 
वहीं इसके दायरे में कारों की इंडस्ट्री को भी रखा गया हैं. जिसमें. मल्टी पर्पस कारों पर 22 फीसदी कंपनसेशन सेस लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है जोकि 28 फीसदी जीएसटी के अतिरिक्त देना होगा. इसके बाद कारों की कीमतों में भी भारी बढ़ोतरी देखने को मिलने वाली हैं. इसके अलावा सिनेमाघरों में खाना सस्ता हो जायेगा. साथ ही कच्चे या बिना तले हुए स्नैक्स पेलेट्स पर से भी जीएसटी को घटाकर कम कर दिया गया हैं.