CAT 2023 रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, 13 सितंबर तक कर सकते आवेदन

नई दिल्ली : भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) ने कॉमन एडमिशन टेस्ट या कैट 2023 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है. जो उम्मीदवार परीक्षा देना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर अपना पंजीकरण कराना होगा. पंजीकरण प्रक्रिया आज सुबह 10 बजे शुरू हुई और आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 सितंबर है.

परीक्षा के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र 25 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे. परीक्षा 26 नवंबर को लगभग 155 परीक्षण शहरों में फैले केंद्रों में तीन स्लॉट में आयोजित की जाएगी. कैट 2023 में उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवार के पास कम से कम 50% अंक या समकक्ष सीजीपीए (अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और विकलांग व्यक्तियों के मामले में 45 प्रतिशत) के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और (पीडब्ल्यूडी) श्रेणियां किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से.

आवेदन शुल्क व आगे की प्रक्रिया: 

आईआईएम कैट 2023 का आवेदन शुल्क एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए ₹1,200 है. अन्य सभी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹2,400 का भुगतान करना होगा. कैट के परिणाम जनवरी, 2024 के दूसरे सप्ताह तक घोषित होने की संभावना है और स्कोर 31 दिसंबर, 2024 तक मान्य होंगे. कैट के लिए कोई सामान्य काउंसलिंग नहीं है और परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद उम्मीदवारों को प्रवेश के लिए प्रत्येक संस्थान में अलग से आवेदन करना होता है. इसके अलावा, उन्हें ध्यान देना चाहिए कि केवल परीक्षा में उत्तीर्ण होने का मतलब यह नहीं है कि वे प्रवेश के लिए पात्र हैं, क्योंकि उन्हें संस्थान स्तर पर आगे के स्क्रीनिंग राउंड में भाग लेना होगा.