प्लास्टिक कचरे के निस्तारण-रिसाइक्लिंग की उचित व्यवस्था के दिए निर्देश, सचिवालय में मुख्य सचिव उषा शर्मा ने ली बैठक

जयपुर: मुख्य सचिव उषा शर्मा ने प्रदेश में 15 वर्ष से पुराने वाहनों को लेकर बनाई गई स्क्रेप नीति की पालना रिसीव करने के निर्देश दिए हैं. सीएस ने आज इसे लेकर सचिवालय में बैठक लेकर स्क्रेप और प्लास्टिक कचरे के उचित निपटारे और रिसाइक्लिंग के निर्देश दिए.उन्होंने ई-वेस्ट और बैटरी चालित वाहनों की पुरानी बैटरियों का भी वैज्ञानिक ढंग से निपटारे के लिए कहा.साथ ही उन्होंने कचरा बीनने वालों के साथ कार्यशाला आयोजित कर उन्हें कचरे को अलग-अलग इकट्ठा करने के लिए ट्रेनिंग करने के भी निर्देश दिए.

सर्कुलर अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी गतिविधियों की निगरानी के लिए गठित राज्य स्तरीय कमेटी की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए शर्मा ने कहा कि 15 वर्ष से पुरानी गाड़ियों के स्क्रेप, पुरानी बैटरी और टायर का सुरक्षित निपटारा सुनिश्चित किया जाना चाहिए. शर्मा ने कहा कि प्लास्टिक कचरे का घर-घर जाकर इसका संग्रहण करने और रिसाइकिल और नॉन रिसाइकिल किए जाने योग्य कचरे को अलग-अलग इकट्ठा किया जाए. 

साथ ही उन्होंने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर नॉन री साइकलिंग कचरे को सड़कों के निर्माण में इस्तेमाल करने की व्यवस्था की जाए. मुख्य सचिव ने बायो वेस्ट तथा अन्य प्रकार के कचरे की उचित रिसाइक्लिंग के निर्देश दिए. बैठक में वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल, चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव टी. रविकान्त एवं अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित रहे.