कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों की सूची की जारी, राजस्थान के 19 नेता बनाए गए स्टार प्रचारक, देखिए खास रिपोर्ट

जयपुरः बीजेपी के बाद अब कांग्रेस ने भी राजस्थान के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस ने 21 केन्द्रीय नेताओं को स्टार प्रचारकों की सूची में शुमार किया है. वहीं राजस्थान के 19 नेताओं को भी स्टार प्रचारक बनया गया है. राजस्थान के 8 विधायकों, दो मुस्लिम और 6 महिलाओं को भी लिस्ट में शामिल किया गया है.

राजस्थान के लोकसभा चुनाव की जंग जीतने के लिए कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारक भी अब मैदान में उतार दिए हैं. कांग्रेस ने 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है. स्टार प्रचारकों की सूची के जरिए कांग्रेस ने जातिगत औऱ सियासी समीकरण भी साधने की कोशिश की है. सोनिया गांधी,राहुल गांधी,प्रियंका गांधी और खड़गे सहित केन्द्र के 21 नेताओं को स्टार प्रचारक बनाया गया है. हिमाचल सीएम सहित प्रभारी रंधावा,अग्रिम संघठन प्रमुख और सहप्रभारियों को भी स्टार प्रचारक की लिस्ट में शामिल किया है. आइए ग्राफिक्स के जरिए बताते है कि स्टार प्रचारक की सूची में क्या खास है.

राजस्थान के 9 विधायक सूची में किए शामिल 
6 महिलाओं को बनाया स्टार प्रचारक
दो मुस्लिम चेहरे भी स्टार प्रचारक सूची में शामिल
जाट वोट बैंक को लुभाने के लिए हुड्डा औऱ सुरजेवाला को बनाया स्टार प्रचारक
पूर्व सीएम गहलोत,हुड्डा और चन्नी को बनाया स्टार प्रचारक
राज्यसभा सांसद नीरज डांगी को बनाया स्टार प्रचारक
नेता प्रतिपक्ष,प्रभारी और प्रदेशाध्यक्ष को बनाया स्टार प्रचारक
स्क्रीनिंग कमेटी चेयरमैन रजनी पाटिल को भी बनाया स्टार प्रचारक
प्रवक्ता पवन खेड़ा और आलोक शर्मा भी होंगे स्टार प्रचारक
सहप्रभारी अमृता धवन और वीरेन्द्र सिंह को बनाया स्टार प्रचारक

राजस्थान के जिन नेताओं को स्टार प्रचारक बनाया गया है. उनके जरिए सियासी और स्थानीय संतुलन बनाया गया है. राज्य के नेताओं के चयन में अनुभव, वरिष्ठता और जातिगत जैसे फैक्टर साधे गए हैं. राजस्थान से तीनों राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवाड़ी,मुकूल वासनिक और सुरजेवाला को भी स्टार प्रचारक बनाया गया है. वहीं एआईसीसी पदाधिकारी भंवर जितेन्द्र सिंह और धीरज गुर्जर को भी स्टार प्रचारक बनाया गया है. 

अब जल्द ही प्रत्याशियों की डिमांड पर स्टार प्रचारक राजस्थान में प्रचार करने आएंगे. यह सूची पहले चरण की सीटों के चुनाव के लिए जारी की गई है. जल्द ही पार्टी अब दूसरे चरण की सीटों के चुनाव के लिए भी अलग से लिस्ट जारी करेगी.