Rajasthan Budget 2024: पहली बार 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण का ऐलान, वित्त मंत्री दीया कुमारी पेश कर रहीं बजट

जयपुरः पहली बार 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण होगा. इसको लेकर आज बजट में ऐलान किया गया. वित्त मंत्री दीया कुमारी बजट पेश कर रही है. जहां उन्होंने 2750 KM लंबाई वाले 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किए जाने की घोषणा की. इसके लिए 30 हजार करोड़ रुपए की लागत से DPR बनेगी. जयपुर-किशनगढ़-अजमेर-जोधपुर एक्सप्रेसवे (350 KM), कोटपूतली -किशनगढ़ एक्सप्रेसवे (181 KM), जयपुर-भीलवाड़ा (193 KM), बीकानेर-कोटपुतली (295 KM), ब्यावर-भरतपुर (342 KM), जालोर-झालावाड़ (402 KM), अजमेर-बांसवाड़ा (358 KM),जयपुर-फलौदी (345 KM), श्रीगंगानगर-कोटपूतली (290 KM) बनाए जाएंगे. 

एक्सपोर्ट प्रमोशन पॉलिसी लाई जाएगी. टैक्सटाइल पॉलिसी और राजस्थान वेयर हाउसिंग पॉलिसी की भी बजट में घोषणा की गई. इस साल राजस्थान इन्वेस्टमेंट कॉन्क्लेव आयोजित होगा. सरकार शहर में को-वर्किंग स्पेस भी तैयार करवाएगी. साथ ही प्रदेश में डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग हब की स्थापना की जाएगी. 200 करोड़ से जयपुर में अमृत ग्लोबल टेक्नोलॉजी सेंटर की स्थापना की जाएगी. साथ ही डेटा सेंटर पॉलिसी भी लाई जाएगी. विभिन्न स्थानों पर औद्योगिक पार्क,स्टोर मंडियों की स्थापना की जाएगी. 

प्रदेश की विभिन्न बावड़ियों के लिए 20 करोड़ की राशि. जयपुर,जोधपुर,स.माधोपुर और उदयपुर वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर डेवलप किए जाएंगे. अयोध्या की तर्ज पर खाटूश्यामजी में 100 करोड़ का बजट खर्च किया जाएगा. दीपावली,होली के अवसर पर 600 मंदिरों में विशेष सजावट और उत्सव होंगे. इस साल राजस्थान इन्वेस्टमेंट कॉन्क्लेव आयोजित होगा. सरकार शहर में को-वर्किंग स्पेस भी तैयार करवाएगी.नए संग्रहालय का निर्माण होगा.

बजट में वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बड़ा एलान किया. रोडवेज में नई भर्तियां होंगी. रोडवेज में 1650 पदों पर भर्ती करने का एलान किया. किसानों को 2 हजार रुपए सम्मान निधि शुरू की. राजधानी जयपुर में बनेगा राजस्थान मंडपम. प्रदेश में नई पर्यटन नीति लाई जाएगी. राजस्थान पर्यटन बोर्ड का गठन होगा. बोर्ड के जरिए 5000 करोड़ के काम करवाए जाएंगे. 20 प्रमुख पर्यटक स्थलों पर 20 करोड़ के अतिरिक्त कार्य करवाए जाएंगे. 

महिलाओं के लिए बनाए जाएंगे बायो पिंक टॉयलेटः
महिलाओं के लिए बायो पिंक टॉयलेट बनाए जाएंगे. प्रथम चरण में 14 करोड़ की लागत से 67 बायोपिंक टॉयलेट बनेंगे. नई औद्योगिक पॉलिसी 2024 लाई जाएगी. नई वेयर हाउस पॉलिसी भी बनाई जाएगी. प्रदेश से निर्यात बढ़ाने के लिए एक्सपोर्ट पॉलिसी बनाई जाना प्रस्तावित है. आने वाले दिनों में प्रवासी राजस्थानी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. बालोतरा में राजस्थान पेट्रोजोन बनेगा. डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब भी बनाया जाएगा. 

सरिस्का व रणथंभौर में ई-व्हीकल संचालन की घोषणाः
1500 किलोमीटर सड़क का निर्माण होगा. करीब 60 हजार करोड़ रुपए की लागत से निर्माण की घोषणा की गई. चरणबद्ध तरीके से स्टेट हाईवे, फ्लाईओवर, ROB के निर्माण के लिए 9 हजार करोड़ रु.का प्रावधान है. सरिस्का व रणथंभौर में ई-व्हीकल संचालन की घोषणा की गई. 

पेयजल के लिए अमृत 2.0 योजनाः
5846 अतिरिक्त गांव को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए परियोजनाएं है. 20 हजार करोड़ से ज्यादा की 6 परियोजनाएं शुरू की जाएगी. ग्रामीण क्षेत्र के साथ शहरी क्षेत्र में पेयजल योजनाओं के लिए अमृत 2.0 योजना लाई जाएगी. योजना के तहत प्रदेश के 183 शहरों में 5 हजार 180 करोड़ से काम करवाए जाएंगे. 

ऊर्जा भण्डारण के लिए बनेगी नीतिः
वित्त मंत्री दीया कुमारी ने ऊर्जा क्षेत्र को लेकर घोषणा करते हुए कहा कि ऊर्जा का बैकअप प्लान काफी जरूरी है. इसको देखते हुए ऊर्जा भण्डारण के लिए नीति बनाई जाएगी. अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देना जरूरी है. ऐसे में सभी सरकारी कार्यालयों को सौर ऊर्जा से जोड़ा जाएगा. रिवेम्प स्कीम के तहत चरणबद्ध तरीके से ये काम होगा. 

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बनाए जाएंगेः
हर विधानसभा क्षेत्र में 5 करोड़ की सड़कें बनेंगी. 3 करोड़ के अन्य विकास कार्य की स्वीकृति जारी की गई है. 53000 किमी सड़क सड़क के निर्माण के लिए 60,000 करोड़ का बजट है. प्रदेश में 2750 किलोमीटर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बनाया जाना प्रस्तावित है. 20 करोड़ की लागत की डीपीआर तैयार की जा रही है. 

सोलर पार्क होंगे विकसितः 
पूगल और छतरगढ़ में सोलर पार्क विकसित होंगे. हर घर हर खेत बिजली योजना को साकार किया जाएगा. आदर्श सोलर ग्राम की स्थापना की जाएगी. सभी सरकारी कार्यालय में सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाएंगे. आगामी दिनों में 2 लाख घरों में घरेलू विद्युत कनेक्शन होंगे. 

25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य:
25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य है. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि बजट में आमजन को राहत देने की दिशा निर्धारित की. जनता से किए वादों को धरातल पर लाने का काम शुरू. पेपर लीक की रोकथाम के लिए 100 से अधिक गिरफ्तारियां हुई. 

ERCP के पहले चरण का काम शुरू:
ERCP के पहले चरण का काम शुरू हो चुका है. दीया कुमारी ने कहा कि संकल्प पत्र की 45 फीसदी घोषणाओं पर कार्य शुरू हुए. इससे पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा विधानसभा पहुंचे. वित्त मंत्री दीया कुमारी विधानसभा पहुंचीं. फर्स्ट इंडिया से बातचीत में दीया कुमारी ने कहा कि पूरी तैयारी है,अच्छा बजट लाएंगे. इससे पहले बजट की प्रतियां राजस्थान विधानसभा पहुंची. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बजट की प्रतियां विधानसभा पहुंची.