राजस्थान में दिन प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना के केस, रोकथाम के लिए अब सैंपलिंग पर फोकस

जयपुर: राजस्थान समेत देशभर में फिर से कोरोना के केस ने चिंता बढ़ा दी है. राजस्थान में दिन प्रतिदिन कोरोना के केस बढ़ रहे है, जिसके चलते संक्रमण की रोकथाम के लिए सैम्पलिंग पर फोकस शुरू कर दिया गया है. प्रदेशभर के अस्पतालों में मॉकडिल आयोजित करने के बाद आज चिकित्सा विभाग के आलाधिकारियों ने वीसी के जरिए जिलों के हालात की समीक्षा की.

चिकित्सा शिक्षा सचिव टी.रविकांत तथा चिकित्सा सचिव डॉ.पृथ्वी ने स्वास्थ्य भवन सभागार में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से कोविड नियंत्रण एवं प्रबंधन की तैयारियों की जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. बैठक में समस्त मेडिकल कॉलेजों के प्रधानाचार्य, चिकित्सालयों के अधीक्षकों व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी व संबंधित अधिकारीगणों ने भाग लिया. इस दौरान रविकांत ने अस्पतालों में आउटडोर में आने वाले मरीजों में लक्षण पाये जाने पर उनकी कोविड सैम्पलिंग अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिये. उन्होंने संकलित सैम्पलों को जांच के लिए निर्धारित केन्द्रों पर यथाशीघ्र भिजवाने तथा संक्रमित पाये जाने वाले मरीजों को निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश दिये.

चिकित्सा सचिव डॉ. पृथ्वी ने पॉजीटिव सैम्पलों की जीनोम सिक्वेन्सिंग हेतु भिजवाने के निर्देश दिये. उन्होंने यथाशीघ्र जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करके आमजन में कोविड अनुरूप व्यवहार प्रोटोकॉल के अनुसार मास्क का उपयोग, आपस में उचित दूरी बनाये रखने, साबुन से हाथ धोते रहने इत्यादि सहित कोविड पॉजीटिव मरीजों को आइसोलेशन में रहने संबंधी जानकारियों का प्रचार-प्रसार करने पर बल दिया. बैठक में निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर, अतिरिक्त निदेशक ग्रामीण स्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश शर्मा, एसएनओ आईडीएसपी डॉ. प्रवीण असवाल, एसएमएस अस्पताल की माइक्रोबायोलोजिस्ट डॉ.भारती मल्होत्रा सहित सबंधित अधिकारीगण मौजूद थे. 

हर पॉजिटिव मरीज के सैम्पल की जीनोम सिक्वेन्सिंग !
- कोविड प्रबन्धन को लेकर वीडिया कांफ्रेस
- वीसी में चिकित्सा सचिव डॉ पृथ्वी ने दिए अधिकारियों को निर्देश
- कोविड अनुरूप व्यवहार प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करने के साथ ही
- पॉजीटिव आ रहे सैम्पलों की जीनोम सिक्वेन्सिंग के दिए दिए निेर्देश
- वीसी के दौरान निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर,
- अतिरिक्त निदेशक ग्रामीण स्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश शर्मा,
- एसएमएस अस्पताल की माइक्रोबायोलोजिस्ट डॉ.भारती मल्होत्रा
- एसएनओ आईडीएसपी डॉ. प्रवीण असवाल समेत अन्य अधिकारी रहे मौजूद