Election Results 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में मतगणना शुरू, सबसे पहले डाक मतपत्रों की हो रही गिनती

नई दिल्लीः हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में मतगणना शुरू हो गई है. सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू हो गई है. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती हो रही है. कड़ी निगरानी के बीच मतों की गिनती हो रही है. हरियाणा के 2.03 करोड़ मतदाताओं ने 5 अक्टूबर को मतदान किया था. 90 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,031 उम्मीदवारों ने ताल ठोकी. प्रमुख प्रतिस्पर्धी दलों में भाजपा, कांग्रेस,AAP, इनेलो-बसपा अलायंस जेजेपी और एएसपी के बीच गठबंधन के बीच मुकाबला है. जबकि जम्मू कश्मीर में 3 चरणों में मतदान हुआ था. जिसमें 837 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है. 

वहीं हरियाणा में 22 जिलों के 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 93 मतगणना केंद्र बनाए गए. बादशाहपुर, गुरुग्राम और पटौदी विधानसभा क्षेत्रों के लिए दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए है. जबकि शेष 87 विधानसभा क्षेत्रों के लिए एक-एक मतगणना केंद्र बनाया गया. वहीं जम्मू कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों के चुनाव नतीजों के लिए 28 मतगणना केंद्र बनाए गए. 90 मतदान अधिकारी और उनकी सहायता के लिए 119 सहायक मतदान अधिकारी लगाए गए. मतगणना एक हजार चालीस मेजों पर होगी. इसमें EVM में मिले वोटों की गिनती की जाएगी.

हरियाणा में काउंटिंग सेंटरों पर 3 लेयर सुरक्षा की गई है. फर्स्ट लेयर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) के जवान, दूसरी लेयर में राज्य आर्म्ड पुलिस (HAP या IRB) के जवान और तीसरी लेयर में जिला पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है. प्रदेशभर में लगभग 12 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. सभी सेंटरों पर CCTV कैमरों के जरिए निगरानी रखी जा रही है. सेंटर के आसपास के 100 मीटर के एरिया में पुलिस ने नाके लगाए हैं. जबकि जम्मू कश्मीर में मतगणना केंद्र के 100 मीटर के दायरे में किसी तरह भी गतिविधि की इजाजत नहीं है. वहां विशेष जांच चौकियां भी स्थापित की गई है. 

काउटिंग के शुरू होने के साथ ही ये साफ होता चलेगा कि किसके सिर सजेगा 'सत्ता का ताज. नतीजे बताएंगे कि भाजपा हरियाणा में जीत की हैट्रिक लगा पाएगी या नहीं. और अनुच्छेद-370 व 35ए के खात्मे के बाद जम्मू-कश्मीर की सियासत किस करवट बैठेगी. दोपहर 12 बजे तक दोनों राज्यों की तस्वीर साफ हो जाएगी