AI Driving Test: एआई तकनीक से बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, इन शहरों से होगी शुरुआत

नई दिल्लीः एआई का बढ़ता प्रचलन दिन पर दिन अपनी पहुंच बढ़ाता जा रहा है. लेखन से लेकर बोलने जैसे तमाम काम में सक्षम होने के बाद अब एक नया फीचर और उपयोग शामिल होने जा रहा है. जो कि ड्राइविंग टेस्ट है. जी हां मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के एक राज्य में जल्द ही नई तकनीक के जरिए ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा. इसके बाद आम तरीके से लिये जाने वाले टेस्ट का चलन खत्म हो सकता है. 

मिली जानकारी के मुताबिक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक के जरिए ड्राइविंग टेस्ट लिए जाने की तैयारी शुरू हो गयी है. जिसके असर के रूप में जल्द ही महाराष्ट्र में नई तकनीक से ड्राइविंग टेस्ट लिए जाएंगे. राज्य में मोटर परिवहन विभाग सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एआई टेस्ट लागू करने की तैयारी कर रहा है. हालांकि अभी इसको लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है. 

डिजिटल ट्रैक की सहायता से होगा पूर्णः
सूत्रों के अनुसार इसके लिए एक डिजिटल ट्रैक का निर्माण किया जायेगा. इसमें दो पहिया, हल्के और भारी वाहनों के साथ ही सभी तरह के मोटर वाहन के टेस्ट के लिए डिजाइन किया जायेगा. जिसमें कई तरह के टेस्ट होंगे. इनमें आठ बनाना, एच ट्रैक, जिग-जैग, ग्रेडिएंट, जेबरा क्रॉसिंग, रिवर्स ट्रैक जैसे कई टेस्ट होंगे. 

इन शहरों से शुरूआतः
रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य कुल 17 शहरों में इसकी शुरुआत हो सकती है. इनमें मुंबई, अमरावती, नागपरु, बुलढाणा, नागपुर ग्रामीण, नागपुर पूर्व, नांदेड़, पुणे, अहमदनगर, कोल्हापुर, ठाणे, पनवेल जैसे शहरा शामिल हैं.

हालांकि इसके प्रचलन में आने के बाद एक बड़ा नुकसान ये भी हैं कि इसके आने के बाद ट्रैक संचालित कर्मचारी की जरूरत नहीं रह जायेगी. जो सिर्फ इसी क्षेत्र में नहीं बल्कि एआई अपने प्रसार के हर क्षेत्र में खलल पैदा कर रहा है. जिसको लेकर विशेषज्ञ आने वाले समय में इसका बढ़ती पहुंच और आम आदमी के रोजगार पर कब्जा बता रहे है.