Assembly Election 2023: मिजोरम और छत्तीसगढ़ में चुनावी परीक्षा पास, अब राजस्थान और मध्यप्रदेश से होगी रिकॉर्ड की आस

नई दिल्लीः छत्तीसगढ़ और मिजोरम में पहले चरण का मतदान सफल रहा. मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटों के लिए और छत्तीसगढ़ में पहले चरण के तहत 20 सीटों के लिए मतदान मंगलवार को संपन्न हुआ. दोनों ही जगह वोटिंग को लेकर जनता में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. यही कारण है कि वोटिंग प्रतिशत भी काफी अच्छा रहा. मिजोरम में ओवरऑल वोटिंग का प्रतिशत 77.04 रहा. वहीं छत्तीसगढ़ में वोटिंग प्रतिशत 71 रहा. यहां भी मतदाता बढ़चढ़कर मतदान केंद्रों तक पहुंचे.

इन दोनों जगह मतदान के बाद वोटिंग 17 नवंबर को है. जहां मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. वहीं दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान के तहत बाकी बची 70 सीटों पर मतदान होगा. फिलहाल मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार जोर-शोर से चल रहा है. प्रदेश में हर पार्टी के बड़े नेताओं का जमावड़ा लगा हुआ है.

छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान की बारीः
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद फिर नंबर राजस्थान का होगा. जिसको लेकर सभी की नजरें टिकी हुई है. यहां 25 नवंबर को विधानसभा की 200 सीटों के लिए मतदान होगा. जिस पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टी अपने उम्मीदवारों के पीछे एड़ी चोटी का जोर लगाये हुए है. इस बार बीजेपी और कांग्रेस के बीच यहां जबरदस्त टक्कर देखने को मिल रही है. कांग्रेस जहां अपने काम के दम पर दोबारा सत्ता में आने और इतिहास बदलने का दावा कर रही है, तो वहीं बीजेपी करप्शन के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरते हुए सत्ता में लौटने की बात कह रही है. राजस्थान में मतदान परिणाम 3 दिसंबर को आएंगे.