फीचर फिल्म 'समानांतर' (द पैरेलल) ने 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में 'सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म' का पुरस्कार जीता।

फिल्म : समानान्तर (द पैरेलल)
भाषा – मैथिली
उत्पादन कंपनी : अनिरति फिल्म्स


फीचर फिल्म 'समानांतर' (द पैरेलल) ने 69 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में मैथिली भाषा 'सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म' का पुरस्कार जीता जिसका लेखन, निर्देशन और निर्माण नीरज कुमार मिश्रा ने किया है। यह उनका पहला निर्देशन है। नीरज कुमार मिश्रा की पहली फिल्म, जिन्हों ने ब्लॉकबस्टर फिल्म बागी 2 भी लिखी थी.

समानान्तर के बारे में:
चार विचारपूर्वक कहानियों का एक दार्शनिक और अलौकिक संकलन अपने तरीके से अद्वितीय, लेकिन सभी सामान्य और सार्वभौमिक के साथ जुड़े हुए हैं 'जीवन' और 'कर्म' के दर्शन। यह प्रकृति की प्रति क्रिया का अन्वेषण करता है  मनुष्य द्वारा निर्मित बुरे कर्म, झूठ, लालच, इच्छा , क्रोध, स्वार्थ, अहंकार आदि हमारे जीवन को इस हद तक प्रभावित करने लगते हैं कि हममें से कुछ लोग अंधे हो जाते हैं, नैतिकता और सदाचार की सारी सीमाएं तोड़ देते हैं, और प्रकृति  की एक अज्ञा त शक्ति एक तुल्यका रक के रूप में रहस्यमय ढंग से हस्तक्षेप करती है।

'समानांतर' का अर्थ है 'द पैरेलल' और यह इसी बारे में है। जब हमारा 'बुरा कर्म' और अनैति क गतिविधियाँ, हमारी बुराई के कारण अपने चरम पर पहुँच जाता है, तब समा नां तर क्षेत्र की अज्ञात शक्ति शुरू हो जा ती है।

यह फिल्म "अत्यधि क मनो वैज्ञा नि क" जैसी प्रमुख सामाजिक चिंताओं को संबोधित करती है, जैसे बेरोज़गारी का प्रभाव,"अतृप्त ला लच", "लगातार झूठ","बाल शोषण",और "अत्यधि क क्रोध के परिणामस्वरूप व्यवहारिक गैरजिम्मेदारी ।" यह छोटे शहरों और गांवों में वर्तमान पीढ़ी की मानसिकता और आचरण जैसे विषयों को भी छूता है।

यह फिल्म समकालीन और नैतिक रूप से भ्रष्ट लोगों को एक कड़ा संदेश देती है । लेकिन वे यह भूल जाते हैं 'बुरे कर्म से कोई नहीं बच सकता ।

जीवनी : लेखक, निर्देशक और निर्माता
नीरज कुमार मिश्रा

स्वतंत्र फिल्म निर्माता , लेखक, निर्देशक, क्रिएटिव डायरेक्टर और शोरनर।

वह 21 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ मीडिया और मनो रंजन उद्यो ग में पेशेवर रहे हैं टेलीविजन, वेब और फि ल्मों में कई कार्यक्षेत्रों को संभाला , और 25 से अधि क शो , जिसमें सभी शीर्ष पर 2000 से अधि क एपि सो ड शा मि ल हैं।

शीर्ष रैंक वाले नॉन-फिक्शन शो 'कौन बनेगा ' सहित टेलीविजन चैनल करोड़पति 'सीजन 1 ('हू वांट्स टू बी अ मिलियनेयर' का भारतीय संस्करण) तक सबसे प्रसि द्ध भा रती य सि टकॉ म 'ता रक मेहता का उल्टा चश्मा ' (गि नी जबुक रि कॉ र्ड धा रक) से लेकर गहन को र्टरूम थ्रि लर 'अदा लत' तक। और भी बहुत कुछ कि या है भा रत के सभी प्रमुख मनो रंजन चैनलों पर चा र्टबस्टर शो । हा ल ही में वि भि न्न ओटी टी प्लेटफा र्मों के लि ए कुछ सफल वेब सी री ज़ भी कीं एक कहा नी का र और एक शो रुनर के रूप में VOOT और ZEE5 का म कि या है, और ; 'गां धी : द सा इलेंट गन' एक पुरस्का र वि जेता लघु फि ल्म लि खा और नि र्देशि त कि या है।

2018 में, एक व्या वसा यि क ब्लॉ कबस्टर फी चर फि ल्म, 'बा गी 2' लेखक के रूप में शुरुआत की , । पि छले सा ल 2021 में, बहुभा षी के रूप में शुरुआत हुई 'समा नां तर' (उर्फ द पैरेलल) फी चर फि ल्म नि र्देशक और नि र्मा ता ।

कास्ट और क्रू
लेखक, नि र्देशक एवं नि र्मा ता :
नीरज कुमार मिश्रा
छा या का र
अर्चित मिश्रा
पुलकित राठी

संपा दक
अफजल शेख
संगीत
अभिजीत हेगड़े पाटिल
बोल
रतीश चंद्र मिश्रा
साउंड डिज़ाइन
अरुण ज्योति सरमा
डि जि टल इंटरमी डि एट
सादिक शेख
मुख्य कला का र:
अनुराग ठाकुर
अशोक कुमार वर्मा
नरेंद्र कुमार टुनटुन
रतीश चंद्र मिश्रा
अभिषेक बाजपेयी
शाश्वत आनंद
सुनील कुमार सिंह