व्रत-त्योहार और शुभ मुहूर्त वाला महीना रहेगा फरवरी, जानिए पूरे माह के ग्रह-गोचर

जयपुर: हिंदू पंचांग के अनुसार, फरवरी माह काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस मास में माघ मेला का आरंभ होने के साथ-साथ षटतिला एकादशी, मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी, माघ पूर्णिमा, प्रदोष व्रत, द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी, गणेश जयंती से लेकर फाल्गुन माह का भी आरंभ हो रहा है. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि फरवरी में 9 दिन तीज- त्योहार वाले रहेंगे. साथ ही 18 शुभ मुहूर्त भी रहेंगे. इस लिहाज से ये महीना पूजा-पाठ, व्रत और खरीदारी के लिए बेहद खास रहेगा. इस महीने में मौनी अमावस्या, गुप्त नवरात्रि और वसंत पंचमी जैसे खास दिन रहेंगे. वहीं, इस महीने माघ और फाल्गुन दोनों हिंदी महीने रहेंगे. 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि यह महीना बेहद विशेष होगा. इस माह में 4 बड़े ग्रह- सूर्य, बुध मंगल और शुक्र राशि परिवर्तन करने जा रहें हैं. ग्रहों के राशि परिवर्तन और उनकी चाल में बदलाव का विशेष महत्व होता है. इन ग्रहों की स्थिति में बदलाव से जहां कुछ राशि के जातकों को लाभ मिलेगा तो वहीं कुछ राशि वालों के लिए परेशानियां आ सकती हैं.

ग्रह गोचर
01 फरवरी 2024- बुध का मकर राशि में गोचर
05 फरवरी 2024- मंगल का मकर राशि में गोचर
8 फरवरी, 2024- बुध मकर राशि में अस्त
11 फरवरी 2024 – शनि कुंभ राशि में अस्त
12 फरवरी 2024- शुक्र का मकर राशि में गोचर
13 फरवरी 2024- सूर्य का कुंभ राशि में गोचर
20 फरवरी 2024 – बुध का कुंभ राशि में गोचर

तीज-त्योहार 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस महीने के पहले हफ्ते में षटतिला एकादशी व्रत रहेगा. फिर दो दिन बाद मौनी अमावस्या पर्व मनेगा. इसके अगले ही दिन से गुप्त नवरात्रि भी शुरू हो जाएगी. 14 फरवरी को वसंत पंचमी है और 16 को रथ सप्तमी रहेगी. 20 को जया एकादशी और 21 को तिल द्वादशी का पुण्य फलदायी व्रत किया जाएगा. इसके अगले ही दिन गुरु पुष्य संयोग रहेगा. फिर 24 फरवरी, शनिवार को माघी पूर्णिमा के साथ ही माघ मास खत्म हो जाएगा. रविवार से फाल्गुन महीना शुरू होगा. जिसमें 28 फरवरी को द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी व्रत किया जाएगा.

व्रत-त्योहार 
6 फरवरी  - षटतिला एकादशी
7 फरवरी - प्रदोष व्रत (कृष्ण)
8 फरवरी - मासिक शिवरात्रि
9 फरवरी - मौनी अमावस्या, माघ अमावस्या
10 फरवरी - माघ नवरात्रि
13 फरवरी - गणेश जयंती, कुंभ संक्रांति, विनायक चतुर्थी
14 फरवरी - बसंत पंचमी, सरस्वती पूजा, स्कंद षष्ठी
16 फरवरी - रथ सप्तमी, भीष्म अष्टमी, नर्मदा जयंती
17 फरवरी- मासिक दुर्गाष्टमी
18 फऱवरी - रोहिणी व्रत
20 फरवरी  - जया एकादशी, भीष्म द्वादशी
21 फरवरी  - प्रदोष व्रत (शुक्ल)
24 फरवरी  - माघ पूर्णिमा व्रत, रविदास जयंती, ललिता जयंती
25 फरवरी  - फाल्गुन प्रारंभ, अट्टुकल पोंगल
28 फरवरी - द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी, संकष्टी चतुर्थी
29 दिनों में रहेंगे 18 शुभ मुहूर्त

भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि फरवरी में 5 सर्वार्थसिद्धि, 2 अमृतसिद्धि, 2 त्रिपुष्कर, 9 रवियोग और एक दिन गुरु पुष्य नक्षत्र का संयोग बनेगा. इनमें प्रॉपर्टी और व्हीकल खरीदी-बिक्री के शुभ दिन भी शामिल हैं. इस महीने आ रहे शुभ योगों में खरीदारी और नए कामों की शुरुआत करने से सफलता मिलेगी.
फरवरी 2024 में सबसे ज्यादा विवाह मुहूर्त

कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस साल अप्रैल में 5 दिन शादियों हो पाएंगी. वहीं, सबसे ज्यादा विवाह मुहूर्त फरवरी में 20 और जनवरी - दिसंबर में 10 दिन रहेंगे. इसके बाद मार्च में 9 दिन, जुलाई में 8 दिन, अक्टूबर में 6 दिन और नवंबर में 9 दिन विवाह मुहूर्त रहेंगे.

विवाह मुहूर्त
फरवरी: 1 से 8,12 से 14,17 से 19,23 से 27,29 (20 दिन) 

गृह प्रवेश मुहूर्त
सोमवार 12 फरवरी
बुधवार, 14 फरवरी 
सोमवार 19 फरवरी 
सोमवार 26 फरवरी 
बुधवार, 28 फरवरी 

मुंडन मुहूर्त
बुधवार 21 फरवरी 
गुरुवार 22 फरवरी 
गुरुवार 29 फरवरी 

जनेऊ मुहूर्त 
रविवार 11 फरवरी 
सोमवार 12 फरवरी 
बुधवार 14 फरवरी 
सोमवार 19 फरवरी 
गुरुवार 29 फरवरी 

फरवरी में माघ भी और फाल्गुन भी
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि खास बात ये है कि फरवरी में हिंदी कैलेंडर के मुताबिक 24 फरवरी तक माघ मास रहेगा. इस तिथि तक आने वाले तीज-त्योहार माघ माह की परंपरानुसार होंगे, जबकि 25 तारीख से फाल्गुन महीना शुरू हो जाएगा. इसके बाद के त्योहारों में तिल के बजाय मेवा और मिठाइयों का भोग लगेगा और मंदिरों में भगवान का श्रृंगार भी बदल जाएगा. इस महीने तीर्थ स्नान और अन्य परंपराओं में भी बदलाव होने लगेगा.