सावन का पहला सोमवार आज, मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए शिवभक्तों की उमड़ी भीड़, जानें क्या है महत्व

सावन का पहला सोमवार आज, मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए शिवभक्तों की उमड़ी भीड़, जानें क्या है महत्व

जयपुरः भगवान शिव को समर्पित सावन का महीना आज से  शुरू हो गया है. पहले सोमवार के साथ सावन महीने की शुरुआत हुई है. हिंदू धर्म में इस महीने को बेहद पवित्र और महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसे में श्रावण मास को लेकर शिवालयों में पूजा अर्चना प्रारंभ हो गई है. और भोलेनाथ के भक्त जलाभिषेक कर रहे है. अलसुबह से मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतार लगी हुई है. अभिषेक मंगला आरती के साथ शिवभक्तों पूजा कर सुख समृद्धि की कामना कर रहे है. 
 
सावन माह में भगवान शिव की उपासना होती है. भक्त कावड़ में पवित्र जल भरकर लाते है. और भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करते है. पूरे महीने भक्त श्रद्धा और भक्ति से भोलेनाथ को मनाते है. कहते हैंसावन में निरंतर पूजा करने से मनचाही इच्छा पूरी होती है. कुंवारी कन्याएं मनचाहा वर पाने के लिए सोमवार का व्रत करती है. सावन सोमवार के व्रत से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति भी मजबूत होती है. राहु-केतु का अशुभ प्रभाव भी नहीं पड़ता है. 

इस बार का सावन बेहद खास है. क्योंकि सावन की शुरुआत और समापन पर दोनों सोमवार दिन है. आज से सावन माह की शुरुआत हुई है. 19 अगस्त को सावन माह का समापन होगा. इस बार सावन में 5 सोमवार पड़ रहे है. सावन में 5 सोमवार होना बेहद शुभ माना जाता है. इसे लेकर भक्तों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.