VIDEO: महाशिवरात्रि पर्व पर देशभर के देवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब, भगवान महाकाल से काशी तक ॐ नमः शिवाय की गूंज

नई दिल्ली: आज पूरे देशभर के शिवालयों में महाशिवरात्रि पर्व पर बाबा भोले के भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है. दूर दूर से भक्त बाबा के दर्शनों के लिए आ रहे है. बात करें मध्य प्रदेश के उज्जैन महाकाल मंदिर की. उज्जैन में भगवान महाकाल के पट रात 2:30 बजे खोले गए. सुबह भस्म आरती की गई. महाकाल का भांग-मेवे से श्रृंगार किया गया. मंदिर के पट शनिवार रात 10.30 बजे तक खुले रहेंगे. यानी भक्त 44 घंटे बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे. यहां 12 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है. आपको बता दें कि देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है. 

वहीं बात करें मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित ओंकारेश्वर मंदिर की. यहां पर शिवलिंग दर्शन गर्भ गृह के बाहर से ही हो रहे हैं. सीहोर के कुबेरेश्वर धाम में भी भक्तों का सैलाब उमड रहा है. सुबह 10 बजे तक यहां 5 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. चलो अब बात करते है उत्तर प्रदेश के वाराणसी के विश्वनाथ मंदिर की, यहां पर सुबह 3.30 बजे से भक्तों के लिए दर्शन खोले दिए गए है. मंदिर के बाहर भक्तों की 3 किलोमीटर लंबी लाइन लगी है. हर सेकेंड 10-15 लोग दर्शन कर रहे हैं. सुबह 10 बजे तक करीब 4.5 लाख श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया.

बाबा का दरबार लगातार 36 घंटे से ज्यादा वक्त तक खुला रहेगा. इस दौरान करीब 10 लाख भक्तों के मंदिर आने का अनुमान है. महाशिवरात्रि ​​​​​​के मौके पर ​आज शिव विवाह होगा. काशी में बाबा विश्वनाथ की भव्य बारात निकलेगी. भस्मी लपेटे शिव गण (भूत-पिशाच, ताल-बेताल, सपेरे) नरमुंड लिए काली, गदारी, साधु-संन्यासियों और जादूगरों की टोलियां नृत्य करेंगी.

वहीं बात करें झारखंड के बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर की, तो यहां पर भोलेनाथ के दर्शन के लिए गुरुवार 7 मार्च की शाम से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचने लगी. आज दिन भर डेढ़ लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान है. दर्शन के लिए 5 किलोमीटर लंबी लाइन लगी है. महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव दूल्हा होते हैं. उनके शृंगार की जगह भव्य चतुष्प्रहर पूजा की जाती है. इसलिए सुबह मंदिर के पट खुलने से लेकर बंद होने तक भक्त बाबा का जलाभिषेक कर सकेंगे.