VIDEO: 9 मार्च से सिटी पार्क में आगंतुकों को देना होगा प्रवेश शुल्क, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: सिटी पार्क में बढ़ रही भीड़ को देखते हुए और पार्क को विश्वस्तरीय और आकर्षण बनाए रखने के लिए हाउसिंग बोर्ड ने पार्क में प्रवेश शुल्क लगाने का फैसला लिया है जो 9 मार्च से लागू होगा. सिर्फ जयपुर और राजस्थान ही नहीं बल्कि देश विदेश के पर्यटन मानचित्र पर अपना विशेष स्थान बना चुके हाउसिंग बोर्ड के सिटी पार्क में अब प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाएगा. इसी महीने की 9 तारीख से पार्क में प्रवेश और पार्किंग के लोगों को शुल्क देना होगा. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने बताया कि सिटी पार्क में प्रतिदिन 25 से 30 हजार आगंतुक विजिट कर रहे हैं.

पार्क को विश्व स्तरीय और आकर्षक बनाए रखने के लिए रखरखाव और देखभाल बेहद जरूरी है बेहतर प्रबंधन के लिए 9 मार्च से आने वाले प्रत्येक आगंतुक को 20 रुपए प्रवेश शुल्क देना होगा. पार्क में मोर्निंग वॉक करने आने वाले लोगों का हाउसिंग बोर्ड ने विशेष ध्यान रखा है. अरोड़ा ने बताया कि प्रातः 6 बजे से 9 बजे तक आने वाले मॉर्निंग वॉकर और 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रवेश शुल्क नहीं देना होगा. प्रतिदिन प्रातः 6 से 9 बजे तक पार्क में प्रवेश निशुल्क रहेगा उन्होंने बताया कि नियमित आने वाले आगंतुक 999 रुपए प्रति वर्ष के हिसाब से वार्षिक पास भी बनवा सकेंगे. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर ने बताया कि पार्क में आने वाले टू व्हीलर और फोर व्हीलर वाहनों की पार्किंग के लिए भी दरें निर्धारित की गई हैं. 

उन्होंने बताया कि टू व्हीलर के लिए (अधिकतम 3 घंटे) 20 रूपए व फोर व्हीलर (अधिकतम 3 घंटे) 50 पार्किंग शुल्क निर्धारित किया गया है. पार्क में प्री वेडिंग शूट के लिए भी अब लोगों को शुल्क देना होगा. पार्क की शुरुआत से ही प्री वेडिंग शूट के लिए लोगों के लिए सिटी पार्क फेवरेट बना हुआ है. अब 10 हजार रुपए प्रतिदिन प्री वेडिंग शूट का चार्ज देना होगा. 50 हजार रुपए प्रतिदिन की दर से फिल्म या सीरियल की शूटिंग भी सिटी पार्क में की जा सकती है. देश में सिटी पार्क की तरह जितने भी अच्छे और शानदार पार्क में उनमें पहले से ही प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है. चंडीगढ़ और श्रीनगर समेत कई शहरों के पार्कों में प्रवेश शुल्क लिया जाता है.

हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा का प्रयास है कि कुछ ही समय में सिटी पार्क ने अपनी ख़ूबसूरती और आकर्षण से देश और विश्व भर में जो पहचान बनाई है उसमें और बढ़ोतरी हो. सिटी पार्क को नुक़सान पहुँचाने वाले लोगों पर अब जुर्माना भी लगाया जाएगा.हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर ने बताया कि पार्क के नैसर्गिक सौंदर्य को बरकरार रखने के लिए दंडात्मक कार्रवाई को भी अमल में लाया जाएगा. पार्क में लगे स्क्लप्चर पर बैठने, उन्हें नुकसान पहुंचाने, बिजली के उपकरण छेड़ने या पेड़-पौधों को नुकसान पहुंचाने पर हर बार 1 हजार रुपए तथा पार्क में प्लास्टिक की बोतलें, पॉलिथीन या गंदगी फैलाने या फूल तोड़ने पर हर बार 50 का दंडात्मक शुल्क वसूल किया जाएगा.

हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा  ने आमजन से पार्क की खूबसूरती को बनाए रखने में RHB की ओर से  किए जा रहे प्रयासों में सहयोग करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि जितना अधिक खूबसूरत और आकर्षक सिटी पार्क रहेगा उतना ही आमजन को पार्क में घूमने और गुणवत्तायुक्त समय बिताने में आनंद आएगा. सिटी पार्क की खूबसूरती और आकर्षण का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसके उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि पार्क का नजारा ऐसा है जैसे सिंगापुर में बैठे हों. हाउसिंग बोर्ड में प्रवेश शुल्क लगाने का फ़ैसला भी इसीलिए लिया गया है जिससे इसकी खूबसूरती बनी रहे.