Ganesh Chaturthi 2024: गणपति बप्पा मोरया, मंगल मूर्ति मोरया...देश-प्रदेश में गणेश चतुर्थी का उत्साह और उमंग

जयपुर: आज देशभर में गणपति बप्पा मोरया, मंगल मूर्ति मोरया की धूम है. देश-प्रदेश में गणेश चतुर्थी का पर्व उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है. आज से 10 दिन तक घर-पांडाल में गजानन विराजेंगे. हरेंगे कष्ट और समृद्धि का वरदान देंगे. गणपति जी की आराधना करने से ज्ञान और बुद्धि की प्राप्ति होती है. हर साल गणेश चतुर्थी को उत्सव के रूप में मनाया जाता है. महाराष्ट्र समेत तमाम राज्यों में विशेष रूप से श्रीगणेश को पूजा जाता है. विघ्नहर्ता को मोदक, फल, खीर और मिठाई अर्पित की जाती है. इस साल गणेश जन्मोत्सव पर ब्रह्म योग और चित्रा नक्षत्र का संयोग है. इस योग में बप्पा की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है.

रणथंभोर त्रिनेत्र गणेश का 3 दिवसीय लक्खी मेला:
पूरे प्रदेशभर में गणेश चतुर्थी पर्व की धूम है. सवाई माधोपुर के रणथंभोर त्रिनेत्र गणेश का 3 दिवसीय लक्खी मेले का कल से आगाज हुआ. रणथंभोर त्रिनेत्र के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे है. श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर मेले परिसर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल गणेश मेले में तैनात किए गए है. गणेश मेले में श्रद्धालु के लिए निशुल्क भंडारे का आयोजन किया जा रहा है. श्री त्रिनेत्र गणेश सेवा समिति द्वारा भंडारा आयोजित आयोजित किया जा रहा है.कलेक्टर डॉ.खुशाल यादव,SP ममता गुप्ता और SDM अनिल चौधरी गणेश मेले की मॉनिटरिंग कर रहे है.

आज घर-घर विराजेंगे गणपति बप्पा:
देशभर में आज गणेश चतुर्थी उत्सव मनाया जा रहा है. आज घर-घर गणपति बप्पा विराजेंगे. घर, ऑफिस सभी जगहों पर आज गणेश जी की विशेष पूजा अर्चना की जाएगी. गणेश चतुर्थी पर मोती डूंगरी गणेश मंदिर में भक्तों का सैलाब उमड़ा. रात से ही लोगों की लंबी-लंबी लाइनें लगी. भगवान श्री गणेश का विशेष मनमोहक श्रृंगार किया गया. भगवान श्री गणेश को सोने का मुकुट धारण करवाया गया. भगवान श्री गणेश चांदी के सिंहासन पर विराजमान हैं. भगवान श्री गणेश को विशेष पोशाक धारण करवाई गई. श्रृंगार के दौरान गणेशी जी को नवलखा हार पहनाया गया. 

गणेश मंदिरों में आस्था का सैलाब:
जोधपुर में गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणेश मंदिरों में भीड़ उमड़ी. प्रथम पूज्य गणेश जी की पूजा अर्चना के लिए भीड़ उमड़ी. जोधपुर के ऐतिहासिक रातानाडा मंदिर में पूजा अर्चना की जा रही है. हजारों श्रद्धालुओं द्वारा गणेश जी महाराज पूजा अर्चना की जा रही है. पुजारी महेश अबोटी और परिवार द्वारा विधि विधान से आरती कराई गई. 

जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त:
पुलिस कमिश्नर राजेंद्र सिंह के नेतृत्व में चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की गई. सभी बड़े गणेश मंदिरों के बाहर पुलिस का पहरा है. वर्दी के साथ सारे वस्त्रों में भी नजर रखी जा रही है. पंडित एस के जोशी ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रातः 8:10 बजे से 9:15 बजे तक गणपति स्थापना का शुभ मुहूर्त है. 12:15 बजे से 12:50 बजे तक अभिजीत मुहूर्त है. दोपहर 2:10 बजे से 5:10 बजे और शाम को 6:30 बजे से रात के 8:30 बजे गणेश स्थापना की जा सकती है.

मदन मोहन जी की नगरी करौली में गणेश चतुर्थी का उल्लास:
मदन मोहन जी की नगरी करौली में गणेश चतुर्थी का उल्लास है. शहर के गणेश मंदिरों और घर-घर में गणेश जी के चोला चढ़ाकर मोदक प्रसादी का भोग लगाया जा रहा है. विभिन्न गणेश मंदिरों, बाजारों में रोशनी सजावट की गई. हिंडौन गेट पर छप्पन भोग और झांकी आयोजन की तैयारियां हुई. हिंडौन दरवाजा गणेश भक्त मंडल की ओर से आयोजन किया गया. करीब 20 फीट ऊंचे मचान पर 56 भोग झांकी सजेगी. अनाज मंडी स्थित प्राचीन गणेश मंदिर पर भी छप्पन भोग आयोजन किया गया. गणेश गेट स्थित गणेश मंदिर पर रोशनी सजावट की जा रही है.