Google Pay का नया फीचर लॉन्च, यूजर्स कर सकते बिना UPI पिन के भुगतान

नई दिल्ली : गूगल पे ने अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई लाइट लॉन्च किया है. यूपीआई लाइट उपयोगकर्ताओं को यूपीआई पिन दर्ज किए बिना तेज़ और एक-क्लिक यूपीआई लेनदेन करने में सक्षम बनाता है. लाइट खाता उपयोगकर्ता के बैंक खाते से जुड़ा होता है, लेकिन जारीकर्ता बैंक की कोर बैंकिंग प्रणाली पर वास्तविक समय पर निर्भर नहीं होता है. 

पारिस्थितिकी तंत्र के इस तकनीकी नवाचार के कारण, यूपीआई लाइट व्यस्ततम लेनदेन घंटों के दौरान भी उच्च सफलता दर का वादा करता है. यूपीआई लाइट खाते में दिन में दो बार 2000 रुपये तक की रकम भरी जा सकती है और यह उपयोगकर्ताओं को 200 रुपये तक के त्वरित यूपीआई लेनदेन करने की अनुमति देता है. यूपीआई लाइट का उपयोग करने से, कम लेनदेन विवरण के साथ कम अव्यवस्थित बैंक पासबुक भी मिलती है.

इस फीचर को ऐसे करें एक्टिवेट:

1. गूगल पे ऐप उपयोगकर्ता अपने प्रोफ़ाइल पेज पर जा सकते हैं और सक्रिय यूपीआई लाइट पर टैप करके एक्टिवेट कर सकते हैं. 

2. लिंकिंग प्रक्रिया पूरी होने पर, उपयोगकर्ता अपने यूपीआई लाइट खाते में 2000 रुपये तक की धनराशि जोड़ सकेंगे, प्रति दिन अधिकतम सीमा 4000 रुपये होगी.

3. यूपीआई लाइट बैलेंस के अधीन और 200 रुपये से कम लेनदेन मूल्यों के लिए, यूपीआई लाइट खाता डिफ़ॉल्ट रूप से चुना जाएगा.

4. लेनदेन पूरा करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को "पे पिन-फ्री" पर टैप करना होगा.

यूपीआई लाइट सुविधा को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा सितंबर 2022 में यूपीआई लेनदेन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए लॉन्च किया गया था और इसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा सक्षम किया गया है. अब तक 15 बैंक यूपीआई लाइट का समर्थन करते हैं और आने वाले महीनों में और भी बैंक इसका अनुसरण करेंगे.