Rajasthan: बारिश के कारण मूंगफली की फसल हुई खराब, किसान चिंतित

सिरोही: जिले के रेवदर उपखंड क्षेत्र के कई गांवों में देर रात से  रुक-रुक कर हो रही बारिश से खेतो में लगी मूंगफली के दाने काले पड चुके है जिसके चलते फसल बर्बाद हो गई है. जिसके कारण किसानों को काफी नुकसान हुआ है. 

उपखंड के मंडार, वडवज, रायपुर, निम्बज सहित दर्जनों गांवों में इस साल मूंगफली की अच्छी फसल खेतों में लहरहा रही थी. जिसके बाद किसानों को लगने लगा था कि इस बार की फसल से अच्छा मुनाफा होगा, लेकिन मौसम की मार के आगे अपने आप को किसान बेसहारा महसूस कर रहे हैं.अब उन्हें शासन प्रशासन से उम्मीद है कि प्रशासन से कुछ राहत मिल जाएगी. किसान नेता सुजान सिंह वडवज ने बताया की मुंगफली की फसल को खेत से खलिहान तक लाए और जब उनका दाना निकालने का समय आया तो वह काली एवं बे-रंग निकली वही बारिश के कारण मूंगफली की फसल खेतों में उखड़ और भीग गई है. 

उसका दाना भी काला पड़ गया है. जिससे उसकी गुणवत्ता भी घट गई साथ ही लाखों रुपए का नुकसान हुआ है. क्षेत्र में रुक-रुक कर हो रही बारिश से उम्मीदों पर पानी फिर गया है. मूंगफली की पूरी फसल अंकुरित हो गई है. अब उसे खाद बीज के उधार लिए रुपए देने की चिंता सताने लगी है. वही मूंगफली की खराब हुई फसल का किसानों द्वारा सर्वे करवाकर फसल बीमा कंपनी से मुआवजा देने की मांग की जा रही है.