GST परिषद की 50वीं बैठक आज, कैंसर की दवाइयों पर घट सकता हैं टैक्स

नई दिल्लीः जीएसटी परिषद की 50वीं बैठक आज नई दिल्ली में होगी. उम्मीद जतायी जा रही हैं कि इसमें ऑनलाइन गेमिंग पर कराधान, उपयोगी वाहनों की परिभाषा, पंजीकरण और इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा करने के नियमों को सख्त करने पर विचार किया जा सकता है. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक में सिनेमाघारों में परोसे जाने वाले खाद्य एवं पेय पदार्थों और कैंसर के इलाज में उपयोगी दवा के आयात पर छूट दी जा सकती है. ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ पर 28 फीसदी जीएसटी देना पड़ सकता है. 

जीएसटी परिषद के मंत्रियों का समूह (जीओएम) इन पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने पर सहमत हो गया है. हालांकि ऑनलाइन गेमिंग पर कर की दर को लेकर गोवा असहमत है. राज्य ने इस पर 18 फीसदी जीएसटी लगाने का सुझाव दिया है. ताकि युवाओं के आकर्षण को कम किया जा सके. 

कैंसर दवा हो सकती हैं सस्तीः
फिटमेंट समिति ने कहा, सिनेमाघरों में परोसे जाने वाले भोजन व पेय पदार्थों पर 5 फीसदी कर लगाया जाए न कि 18 फीसदी, जैसा कुछ मल्टीप्लेक्स में किया जा रहा है. वहीं जीएसटी परिषद कैंसर के इलाज में उपयोगी व्यक्तिगत रूप से आयातित दवा डिनुटूक्सिमैब पर कर में छूट दे सकती है. वर्तमान में ऐसे आयात पर 5 या 12 फीसदी आईजीएसटी लगता है. फिटमेंट समिति ने सुझाव दिया है कि जिस दवा की लागत 36 लाख रुपये है, उसे जीएसटी से छूट दी जानी चाहिए.