राजस्थान में भारी बारिश जारी, CM गहलोत आज बिपारजॉय चक्रवात से प्रभावित जिलों का करेंगे दौरा

जयपुर: अरब सागर में उठे चक्रवात बिपारजॉय के असर से राजस्थान के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है. मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने तय कार्यक्रम स्थगित कर दिये हैं और वे आज बारिश प्रभावित जिलों का दौरा कर हालात का जायजा लेंगे.

मौसम विभाग ने मंगलवार को सवाई माधोपुर, कोटा और बारां जिलों में भारी बारिश की चेतावनी (ऑरेंज अलर्ट) जारी की है. मुख्‍यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्‍ता ने बताया कि गहलोत 20-21 जून को बिपारजॉय चक्रवात से प्रभावित बाड़मेर, जालौर, पाली, जोधपुर व सिरोही जिले के दौरे पर रहेंगे. इसके मद्देनजर मुख्‍यमंत्री का दौसा, कोटा, बूंदी और झालावाड़ में प्रस्तावित कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को राज्य में कही-कही पर अत्यधिक भारी तथा कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा हुई. सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक अजमेर में 100.5 मिलीमीटर(मिमी), धौलपुर में 10.5 मिमी और जालौर में छह मिमी बारिश हुई. जबकि सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे में देसूरी (पाली) में 38 सेंटीमीटर, सुमेरपुर में 28 सेमी, शिवगंज (सिरोही) में 35 सेमी, नागरफोर्ट (टोंक) में 31 सेमी, देवगढ़ (राजसमंद) में 27 सेमी, आहोर (जालौर) 17 सेमी, अजमेर में 16 सेमी और पुष्‍कर में 15 सेमी बारिश दर्ज की गई.

 

इसके अलावा भी सीकर, बांसवाड़ा, उदयपुर, बूंदी, जयपुर, झालावाड़, दौसा, चित्‍तौड़गढ़, बूंदी और अलवर जिलों में एक से लेकर 10 सेमी तक बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार 20 जून को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर संभागों में अनेक स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है और जोधपुर एवं बीकानेर संभागों मे भी कही-कही पर वर्षा होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने सवाई माधोपुर, कोटा और बारां जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में भारी बारिश, मेघ गर्जन के साथ 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर संभागों में 21 जून को कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है. इसी तरह जोधपुर एवं बीकानेर संभागों मे भी कही-कही पर वर्षा होने की संभावना है.

आज झालावाड़, कोटा और बारां जिले के लिए 'येलो अलर्ट' जारी: 
मौसम विभाग ने झालावाड़, कोटा और बारां जिले के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है. इन जिलों मे तेज बारिश के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. राजधानी जयपुर में सोमवार को भी बादल छाए रहे और बारिश हुई. दिनभर में 21.6 मिलीमीटर बारिश हुई और अधिकतम तापमान 7.6 डिग्री गिरकर 31.8 डिग्री सेल्सियस रह गया. अजमेर में लगातार बारिश के कारण रविवार को जेएलएन सरकारी अस्पताल में चिकित्‍सा सेवाएं प्रभावित हुईं. अस्पताल के एक वार्ड और गलियारों में बारिश का पानी घुस गया. इसके बाद आर्थोपेडिक वार्ड में भर्ती मरीजों को दूसरे वार्डों में स्थानांतरित कर पानी निकासी की गई.

बीते कुछ दिनों में राज्‍य के चार जिलों में हुई अत्यधिक भारी बारिश: 
उल्‍लेखनीय है कि बिपारजॉय चक्रवात के कारण बीते कुछ दिनों में राज्‍य के चार जिलों जालोर, सिरोही, बाड़मेर और पाली में अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई है, जिसके कारण कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. पानी के कारण कई गांवों का संपर्क कट गया है. आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव पी सी किशन ने बताया कि रविवार रात पाली और जालौर के अलग-अलग स्थानों से करीब 30 लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया.