नववर्ष 2024 का कैसा रहेगा राशिफल, जानें कर्क राशि वालों के लिए कैसा बीतेगा पूरा साल

जयपुर: नया साल 2024 आपके जीवन में अपार खुशियां लेकर आएं. नववर्ष 2024 का राशिफल कैसा रहेगा. कर्क राशि वालों के लिए ये नया साल कैसा रहेगा. चलिए जानते है कर्क राशि वालों के लिए यह नववर्ष में क्या क्या उतार चढाव देखने को मिलेंगे.

कर्क राशि:
पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि कर्क राशि के जातकों के लिए यह वर्ष एक नए जीवन की शुरुआत लेकर आया है. जिसमें आपको कई उपलब्धियां प्राप्त होंगी. मान सम्मान बढ़ेगा. कारोबार में अचानक वृद्धि देखने को मिलेगी. इस वर्ष भाग्य आपका साथ देगा. अध्यात्म की तरफ आपका रुझान बढ़ेगा. जो लोग विदेश जाकर जीवन व्यतीत करना चाहते हैं, उन्हें इस वर्ष यह अवसर प्राप्त हो सकता है. वर्ष की शुरुआत में देव गुरु बृहस्पति दशम भाव में विराजमान हो कर करियर और परिवार के बीच संतुलन स्थापित करने में आपकी मदद करेंगे और 1 मई के बाद यह आपके ग्यारहवें भाव में जाकर आपकी आमदनी में वृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेंगे. धर्म-कर्म के मामले में आपकी रूचि जागेगी. राहु पूरे वर्ष आपके नवम भाव में बने रहेंगे जिससे आपको तीर्थ स्थानों के दर्शन और विशेष नदियों में स्नान करने का मौका मिल सकता है. लंबी यात्राओं के योग बनेंगे. यह वर्ष यात्राओं से भरा रहने वाला है. वर्ष की शुरुआत में शुक्र और बुध पंचम भाव में विराजमान रहेंगे. इसके परिणाम स्वरूप यह समय प्रेम और आर्थिक लिहाज से अनुकूल रहेगा. सूर्य और मंगल के छठे भाव में और शनि महाराज के आठवें भाव में होने से स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के प्रति आपको सावधानी रखनी होगी और खर्चों पर नियंत्रण रखने के लिए प्रयास करने होंगे.

कैरियर:
ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि कर्क राशि के जातकों को इस वर्ष नौकरी में औसत परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि शनि इस पूरे वर्ष आपके अष्टम भाव में रहने वाले हैं. अष्टम भाव में शनि आपके लिए नौकरी में कुछ परेशानियां और चुनौतियां की वजह बन सकते हैं. आपको नौकरी में अचानक से स्थानांतरण का सामना करना पड़ सकता है और कुछ जातकों को नौकरी से हाथ भी धोना पड़ सकता है. अप्रैल 2024 के अंत तक चंद्र राशि के संबंध में दशम भाव में मौजूद बृहस्पति का गोचर आपके करियर में कुछ प्रतिकूल परिणाम लेकर आएगा. वर्ष 2024 की पहली छमाही के दौरान आपके करियर के संबंध में औसत पदोन्नति के अवसर और नई नौकरी की संभावना बनती नजर आ रही है. इस वर्ष बृहस्पति का गोचर आपके लिए करियर के संबंध में लचीलापन लेकर आएगा. अप्रैल 2024 के बाद बृहस्पति गोचर के अनुकूल होने से आपको अपने करियर के संदर्भ में अनुकूल अवसर प्राप्त होंगे और साथ ही अच्छी वृद्धि भी हासिल होगी लेकिन वहीं अष्टम भाव में शनि की उपस्थिति के साथ आपको अपने काम करने के तरीके की योजना बनाने की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि नौकरी के संदर्भ में चीजें आपके लिए थोड़ी प्रतिकूल नजर आ रही हैं. 

आर्थिक स्थिति:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष अच्छा रहेगा. कर्क राशि वालों की वित्तीय स्थिति इस साल मजबूत रहेगी. अप्रैल तक बृहस्पति की दृष्टि आपके दूसरे घर पर और फिर आपके ग्यारहवें घर पर होगी, ये आपके लिए बहुत लाभकारी रहेगा. साल 2024 धन और निवेश दोनों के लिए अच्छा रहेगा. आप आर्थिक रूप से मजबूत व्यक्ति बनकर उभरेंगे और परिवार के लिए अच्छी खरीदारी करेंगे. ये साल आपके प्रोफेशनल जीवन में अच्छी वृद्धि के साथ शुरू होगा. वेतन वृद्धि आपकी उम्मीदों से अधिक होगी, आपकी बचत में वृद्धि होगी और आपको निवेश करने के लिए प्रेरित होंगे. आपके लाभ में भी गतिशील वृद्धि होगी. आप ख़र्च और धन के प्रवाह को लेकर थोड़े चिंतित रहेंगे, ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि इस साल आपका पैसा कहीं फंस सकता है. हालांकि , अंत में आपको पैसा मिल जाएगा, और उसके बाद कोई समस्या नहीं होगी. कर्क राशि के जातक परोपकारी होते हैं और हमेशा जरूरतमंदों को पैसे उधार देते हैं. यही कारण है कि इस साल आप परोपकार के कार्यों में वृद्धि करेंगे. आप दान के लिए विभिन्न धार्मिक स्थानों और गैर सरकारी संगठनों के साथ जुड़ेंगे. यह भी याद रखें कि इस साल आप जितना अधिक प्रकृति को देंगे, उतना अधिक आपको लाभ और वेतन वृद्धि प्राप्त होगी.

परिवार:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष की शुरुआत पारिवारिक जीवन के लिए बहुत अनुकूल रहेगी. गुरु की दृष्टि आपके चतुर्थ भाव पर रहेगी लेकिन शनि आपके दूसरे भाव को देखेंगे तथा मंगल की दृष्टि वर्ष की शुरुआत में आपके बारहवें भाव और आपके पहले भाव पर होने से परिवार में प्रेम रहेगा. घर के बुजुर्ग आपको आशीर्वाद देंगे और आपकी बातों को सराहेंगे. आपका मार्गदर्शन करेंगे लेकिन आपकी वाणी में कुछ उग्रता होने के कारण आप उनकी बातों को उल्टे रूप में ले सकते हैं जिससे कुछ समस्याएं भी बढ़ सकती हैं. आपको अपनी इस आदत से बाज आना होगा क्योंकि यह वर्ष की प्रथम तिमाही में आपको परेशान कर सकती है. हालांकि परिवार के लोगों की ओर से आप को समर्थन जारी रहेगा. आपके भाई - बहनों को कुछ समस्याएं हो सकती हैं लेकिन अपनी निजी समस्याओं को एक तरफ रखते हुए वे आपके लिए मददगार बने रहेंगे. इस वर्ष आपके पिताजी को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि आठवें भाव में वर्ष पर्यंत शनि और नौवें भाव में वर्ष पर्यंत राहु की उपस्थिति आपके पिताजी की स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ाने वाली हो सकती है.  इस दौरान उनके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें और आवश्यकता होने पर उपचार कराएं. वर्ष की अंतिम तिमाही निजी संबंधों में प्रगाढ़ता लाएगी.

प्रेम - रोमांस:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि मई 2024 से पहले का समय प्रेम और विवाह के लिए इतना अनुकूल नहीं होने वाला है क्योंकि इस दौरान जातकों को प्रेम से संबंधित बाधाएं जीवन में उठानी पड़ सकती है. मुमकिन है कि इस दौरान आपको प्रेम संबंधों में संतुष्टि ना मिले. ऐसा इस वर्ष अष्टम भाव में मौजूद शनि की वजह से हो सकता है. शनि की यह प्रतिकूल स्थिति प्रेम और विवाह में प्रतिकूल परिणाम मिलने के संकेत दे रही हैं. वहीं मई 2024 के बाद आपको प्रेम और विवाह के संदर्भ में कुछ शुभ परिणाम देखने को मिल सकते हैं क्योंकि बृहस्पति चंद्र राशि के संबंध में आपके एकादश भाव में मौजूद होंगे ऐसे में इस दौरान प्रेम या विवाह के संबंध में कोई अच्छी खबर आपको मिल सकती है. अप्रैल 2024 के बाद प्रेम संबंध के लिए समय अनुकूल रहेगा क्योंकि इस दौरान बृहस्पति आपके एकादश भाव में मौजूद होंगे.  मई 2024 से पहले बृहस्पति मेष राशि में स्थित होंगे और मेष राशि में बृहस्पति की यह स्थिति विवाह जैसे शुभ आयोजनों के लिए अनुकूल नहीं मानी जा रही है. चंद्र राशि के संबंध में अष्टम भाव में गोचर में शनि की स्थिति आपको प्रेम और विवाह में समायोजन का सामना करने के लिए प्रेरित कर सकती है. तीसरे भाव में केतु और नवम भाव में राहु आपके लिए प्रेम के संबंध में कुछ परेशानियां पैदा करते नजर आ रहे हैं और इस दौरान आपके जीवन से खुशियां भी कुछ कम हो सकती हैं. इसके अलावा अष्टम भाव में शनि की स्थिति प्रेम और विवाह के लिए अनुकूल नहीं है और इस दौरान आपके वैवाहिक रिश्ते और प्रेम रिश्ते में सामंजस्य की कमी देखने को मिल सकती है.

शिक्षा:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष की शुरुआत विद्यार्थियों के लिए अनुकूल रहेगी. बुध और शुक्र के प्रभाव से तथा चतुर्थ भाव और द्वितीय भाव पर देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि के कारण आप अपनी शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में कामयाब रहेंगे. आपकी स्मरण शक्ति और आपकी मेधा बढ़ेगी तथा आप अपने विषयों को और बेहतर तरीके से समझ पाएंगे. आप की एकाग्रता भी बनी रहेगी जिससे पढ़ाई पर ध्यान बनाए रखना आपके लिए आसान होगा. इससे आपकी राह आसान होगी. वर्ष की शुरुआत में सूर्य और मंगल के छठे भाव में रहने से प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफलता के योग बन सकते हैं. इसके बाद मई, अगस्त और नवंबर - दिसंबर के बीच भी आपके लिए उत्तम समय होगा क्योंकि तब आप किसी अच्छी प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्त करके सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. यदि आप अपने अंतिम वर्षों में है तो आपका कैंपस इंटरव्यू में चयन हो सकता है और आपको अच्छा पैकेज भी मिल सकता है. वर्ष का पूर्वार्ध उच्च शिक्षा के लिए अत्यंत अनुकूल रहने की संभावना है. इस दौरान किए गए प्रयास सफलता लेकर आएंगे और आपको अपने मनपसंद विषय पढ़ने का और मनपसंद पाठ्यक्रम में दाखिला प्राप्त होने का शुभ अवसर प्राप्त हो सकता है. यदि आप विदेश जाकर पढ़ाई का सपना देख रहे हैं तो आप की यह इच्छा मार्च से जून के बीच पूरी हो सकती है, जब आपको विदेश जाकर पढ़ने का मौका मिलेगा.

स्वास्थ्य:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि अष्टम भाव में शनि की प्रतिकूल स्थिति दशम भाव में बृहस्पति आदि के चलते अप्रैल 2024 तक स्वास्थ्य पक्ष में आपको मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे. बृहस्पति 24 अप्रैल 2024 के अंत तक दशम भाव में ही रहने वाले हैं और यहां गुरु और शनि की युति का प्रतिकूल परिणाम आपके स्वास्थ्य पर देखने को मिल सकता है. हालांकि आपको स्वास्थ्य से संबंधित कोई गंभीर परेशानी नहीं होगी. अष्टम भाव में शनि की स्थिति के चलते आपको आंखों में दर्द, चिड़चिड़ापन, पैरों में दर्द, आदि का सामना करना पड़ सकता है. अष्टम भाव में शनि की प्रतिकूल स्थिति आपको खराब स्वास्थ्य के प्रति मानसिक तनाव देने की वजह बन सकती है. बृहस्पति मई 24 से एकादश भाव में विराजमान हो जाएंगे जो आपके स्वास्थ्य के संदर्भ में शुभ संकेत दे रहा है. इस दौरान आपके जीवन में जोश में देखने को मिलेगा.  अगस्त से सितंबर के बीच अपना ध्यान ना रखने और लापरवाही वाला रवैया अपनाने से आपको कुछ सामान्य शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए यदि आप अच्छा खानपान रखते हैं तो बहुत हद तक समस्याओं से बच सकते हैं. नवंबर और दिसंबर के महीने स्वास्थ्य में सुधार की ओर संकेत देते हैं.

ज्योतिष उपाय:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि रोज सुबह सूर्य को जल अर्पित करें. इस जल में थोड़ा सा गुड़ मिला लें. भगवान शिव को अक्षत अर्पित करें और शिवलिंग का अभिषेक करें.